Vastu Tips: नए घर में होगी शिफ्ट, इन 5 बातों का रखें ध्यान

नई दिल्ली: अगर आपने अभी-अभी एक घर बेचा है और एक नए घर में निवेश किया है, तो वहां रहने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। भले ही आपने पुराने घर के लिए कागजी कार्रवाई पूरी कर ली हो और नए घर के लिए आय स्थापित कर रहे हों, आपको एक निष्कासन सेवा को भी किराए पर लेना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका नया घर आपके रहने के लिए तैयार है। है। इस लेख को पढ़ें और उन महत्वपूर्ण परिवर्तनों के बारे में जानें जो आपको अपने नए घर में करने चाहिए।

हमेशा याद रखें कि आपके घर तक उसके पहले मालिक, सेवा कर्मचारी और आप सहित रियल एस्टेट एजेंट पहुंच सकते हैं। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप दरवाजों पर लगे सभी तालों को बदल दें और एक बार फिर से सभी सुरक्षा व्यवस्थाओं से गुजरें। आप या तो एक नई गृह सुरक्षा प्रणाली प्राप्त कर सकते हैं या तालों को बदलने के लिए एक ताला बनाने वाला ला सकते हैं। यह सुनिश्चित करेगा कि आप नए घर में पूरी तरह से सुरक्षित हैं।

जितनी जल्दी आप अपने नए घर में प्रवेश करेंगे, आपको अपने कपड़े और अन्य सामान रखने के लिए उतनी ही अधिक जगह की आवश्यकता होगी। यह जरूरी नहीं है कि घर में पहले से उपलब्ध स्टोरेज यूनिट या अलमारियां आपकी जरूरतों के लिए उपयुक्त हों। इसलिए अंदर जाने से पहले स्थिति का आकलन करें और घर में नई अलमारियां, अलमारियां या अलमारियां लगाएं।

अपने सभी फर्नीचर के साथ नए घर में जाने से पहले, आपको सभी नवीनीकरण कार्य पूरा कर लेना चाहिए था। यदि आप चाहते हैं कि दीवारों को फिर से रंगा जाए, तो यह एक अच्छा समय है कि घर खाली हो और दीवारों पर कोई वस्तु न हो। आप दीवारों या छत के क्षतिग्रस्त क्षेत्रों की मरम्मत भी करवा सकते हैं। अंत में, आप अपने नए घर को अपनी पसंद के अनुसार पेंट या वॉलपेपर करवा सकते हैं।

आपके नए घर की खिड़कियाँ खराब स्थिति में हो सकती हैं और गर्मी और ठंड से अपर्याप्त सुरक्षा हो सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आपका नया घर दिल्ली में है, तो आपको ऐसी खिड़कियां स्थापित करने की आवश्यकता होगी जो बहुत अधिक तापमान का सामना कर सकें। राजधानी लंबे समय से सर्दी और गर्मी के दौरान उच्च तापमान का सामना कर रही है, इसलिए खिड़कियों पर पर्दे या पट्टों का उपयोग करना बेहतर है। यह आपके घर को इन्सुलेशन देगा।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका घर कीटाणुओं या हानिकारक जीवाणुओं से मुक्त है, आपको इसे पूरी तरह से साफ करने की आवश्यकता है। इस काम के लिए आप किसी प्रोफेशनल हाउस क्लीनिंग कंपनी को हायर कर सकते हैं। नए घर में जाने से पहले उपरोक्त परिवर्तनों को लागू करने से लंबे समय में आपका काफी समय और ऊर्जा की बचत होगी।