Global Pandemic: कोरोना से भी खतरनाक एक और महामारी को लेकर WHO का अलर्ट जारी, चीन को दी ये सलाह

Global Pandemic: विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, "चीन में और बर्ड फ्लू से प्रभावित क्षेत्रों में निगरानी की जरूरत है ताकि इसके खतरे को और बेहतर ढंग से समझा जा सके।

नई दिल्ली। वैश्विक महामारी (Global Pandemic) कोरोना से अभी दुनिया पूरी तरह से उबर भी नहीं पायी कि एक दूसरी बीमारी अब महामारी का रूप लेती जा रही है। आपको बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने सामान्यतः मुर्गियों में पायी जाने वाली महामारी बर्ड फ्लू को लेकर अलर्ट किया है। खबर चीन से है जहाँ घातक बर्ड फ्लू वेरिएंट H5N6 की मृत्यु दर 50 फीसदी तक पहुंच गई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चीन से कहा है, बर्ड फ्लू के मामलों में इस कदर बढ़ोत्तरी चिंता का विषय है। H5N6 बर्ड फ्लू वेरिएंट को सतर्कता के साथ ट्रैक करने की जरूरत है।Global Pandemic

विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) के मुताबिक, “चीन में और बर्ड फ्लू से प्रभावित क्षेत्रों में निगरानी की जरूरत है ताकि इसके खतरे को और बेहतर ढंग से समझा जा सके।” H5N6 वेरिएंट के कारण उत्पन्न हुए गंभीर संकट (Global Pandemic) को लेकर चीन के रोग नियंत्रण केंद्र ने भी अपनी चिंता जाहिर की है। डब्लूएचओ का कहना है कि जिस तरह से बर्ड फ्लू तेजी से फैल रहा है इसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। H5N6 वेरिएंट ने चिंता इसलिए भी बढ़ा दी है क्योंकि इससे संक्रमित लोगों में मृत्यु दर 50 फीसदी तक पहुं गई है।

इंसान से इंसान में इस वायरस के फैलने के पुख्ता साक्ष्य नहीं

हालाँकि डब्लूएचओ (World Health Organization) का यह भी कहना है कि, अब तक इंसान से इंसान में इस वायरस के फैलने के कोई पुख्ता साक्ष्य नहीं मिले हैं। वहीँ साथ ही यह भी कहा गया है कि अब तक जितने भी लोग इसकी चपेट में आये वो सभी गंभीर बीमारी से पीड़ित थे। गौरतलब है कि चीन में एक 61 साल की ऐसी महिला भी इस वायरस की चपेट में आ गयी जिसे कोई बीमारी ही नहीं थी। इसके लक्षण आम तौर पर सर्दी या निमोनिया जैसे होते हैं। (Global Pandemic)

विशेषज्ञों (World Health Organization) की सलाह मानें तो, लोगों को बीमार या मृत मुर्गे या पक्षियों के संपर्क में आने से बचना चाहिए। इसके साथ ही जिन्दा पक्षियों के सीधे संपर्क से भी बचने की हरसंभव कोशिश करनी चाहिए। विशेषज्ञों ने सलाह दी है कि पक्षियों के साथ काम करने वाले लोग सफाई पर विशेष ध्यान दें, मास्क पहनें और बुखार व सांस संबंधी लक्षणों की तुरंत जांच करायें। (Global Pandemic)

प्रियंका ने मोदी सरकार बोला हमला, कहा- खुद के लिए ख़रीदे 16,000 करोड़ के विमान और 18,000 करोड़ में बेचा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *