img

यूपी किरण, डेस्क

लखनऊ ।। ईवीएम को हटाए जाने से आगे बढ़ते हुए अन्ना हजारे ने अपना मास्टर स्ट्रोक चला है। उनका कहना है कि बैलेट पेपर से देश और पीछे चला जाएगा। ईवीएम को हटाया जा सकता है तो, टोटलाइजर मशीन लगया जाना चाहिए।

पांच राज्यों के चुनावी नतीजों के बाद शुरू हुई ईवीएम पर बहस में अब समाजसेवी अन्ना हजारे भी कूद पड़े हैं। बुधवार को अन्ना हजारे ने कहा कि पूरी दुनिया आगे बढ़ रही है, और हम यहां पर दोबारा बैलेट पेपर के जमाने में जाने की बात कर रहे हैं।

अन्ना ने कहा कि ईवीएम का इस्तेमाल करना बिल्कुल सही है। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग को इससे आगे बढ़कर टोटलाइजर का इस्तेमाल करना चाहिए, जिससे गलती की गुंजाइश और भी कम हो जाए।

क्या है टोटलाइजर
टोटलाइजर मशीन के द्वारा अलग-अलग बूथों की गिनती की बजाय पूरे इलाके के वोट एक ही बार में गिने जा सकते हैं। इस मशीन के द्वारा गलती होने की गुंजाइश कम रहती है, वहीं कम समय में गिनती भी पूरी की जा सकती है।

ईवीएम पर मचा है हड़कंप
गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों से ईवीएम के मुद्दे को लेकर लगातार बहस जारी है। पहले बसपा सुप्रीमो मायावती ने यूपी चुनाव के नतीजों पर सवाल उठाये थे, जिसके बाद अखिलेश यादव ने भी कहा था कि जांच होनी चाहिए। इसके बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी पंजाब के नतीजों पर सवाल खड़े किये थे। जिसके बाद चुनाव आयोग ने कहा था कि अगर किसी को दिक्कत है तो वह कोर्ट में जा सकते हैं।

फोटोः फाइल।

--Advertisement--