कौशल विकास कार्यक्रम से युवाओं को हुनरमंद बनाने में काफी सहयोग मिलेगाः योगी

img

लखनऊ ।। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज गोरखपुर में एसएसबी सेक्टर मुख्यालय फर्टिलाइजर परिसर में सशस्त्र सीमा बल के कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि एसएसबी डेढ़ दशक से भारत-नेपाल सीमा की सुरक्षा के साथ-साथ रचनात्मक कार्यों में अपने योगदान के लिए बधाई का पात्र है।

योगी ने कहा कि वर्ष 2014 में नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री बनते ही देश के युवाओं को कौशल विकास में प्रशिक्षित करने के लिए कई योजनाओं का शुभारम्भ किया और कौशल विकास मंत्रालय का भी गठन किया। क्योंकि युवाओं को शिक्षा के अनुरूप रोजगार नहीं मिल पा रहा था, जिससे स्वंय पर उनका विश्वास क्षीण हो रहा था।

उन्होंने कहा कि आजादी के बाद देश में कई प्रशिक्षण केन्द्र खोले गए, लेकिन युवाओं को हुनरमन्द नहीं बनाया जा सका। यह कहीं न कहीं देश की परम्परागत शिक्षा व्यवस्था की विफलता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गोरखपुर में एसएसबी क्षेत्रीय मुख्यालय पर कौशल विकास कार्यक्रम के शुभारम्भ से युवाओं को हुनरमन्द बनाने में काफी सहयोग मिलेगा। एसएसबी ने भारत-नेपाल जैसी संवेदनशील सीमा पर तैनात रहकर लोगों की सुरक्षा के साथ-साथ रचनात्मक कार्य कर क्षेत्र के लोगों का दिल जीता है।

फोटोः कौशल विकास में प्रशिक्षण सेंटर का उद्घाटन करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।

YOU MAY READ:

http://upkiran.org/5027

 

Related News