img

लखनऊ ।। योगी सरकार ने अखिलेश यादव की पत्नी डिम्पल यादव समेत दर्जनों नेताओं की सुरक्षा घटा दी है। योगी सरकार ने अहम फैसला लेते हुए पूर्व मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव की पत्‍नी डिंपल यादव, सपा नेता शिवपाल यादव, आजम खान और पार्टी के महासचिव रामगोपाल यादव की सुरक्षा श्रेणी को घटा दिया है। इनको पहले जेड (Z) श्रेणी की सुरक्षा मिली थी, लेकिन अब उसको घटाकर वाई (Y) कर दिया है।

हालांकि बीजेपी के फायरब्रांड नेता विनय कटियार की सुरक्षा को बढ़ाया गया है। अब उनको जेड श्रेणी की सुरक्षा मुहैया कराई गई है। सुरक्षा समिति की बैठक के बाद शासन ने यह निर्णय लिया। शासन ने पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव, मायावती व अखिलेश यादव की ‘जेड प्लस’ श्रेणी की सुरक्षा बरकरार रखी है।

इसके अलावा सपा एमएलसी आशु मलिक, वरिष्ठ सपा नेता अतुल प्रधान, राकेश यादव व पूर्व विधायक अभय सिंह समेत 100 नेताओं की सुरक्षा हटा ली गई है। हाल ही में गृह विभाग की बैठक के बाद पूर्व सरकार में नेताओं और मंत्रियों को दी गई सुरक्षा के संबंध में रिपोर्ट मंगाई गई। उसकी समीक्षा के बाद सुरक्षा घटाने का फैसला लिया गया।

सरकार के इस कदम को वीआईपी संस्‍कृति को खत्‍म करने की मुहिम से जोड़कर देखा जा रहा है। इसी के तहत सीएम योगी ने प्रमुख सचिव गृह को सिर्फ जरूरत के मुताबिक सुरक्षा देने के निर्देश दिए थे। इसके बाद सभी वीवीआईपी और वीआईपी को मिली श्रेणीवार सुरक्षा का रिव्‍यू किया गया। उल्‍लेखनीय है कि चंद रोज पहले ही पीएम नरेंद्र मोदी ने एक मई से लाल बत्‍ती का कल्‍चर खत्‍म करने का ऐलान किया था।

फोटोः फाइल।

--Advertisement--