बेंगलुरु शहर में नशीला पदार्थ लाता नाइजिरियन नागरिक सिंकदराबाद में गिरफ्तार

img


यूपी किरण ब्यूरो

बेंगलुरु।। एक्सपायर्ड वीजा और जाली पासपोर्ट के साथ राजधानी एक्सप्रेस में सफर कर रहे एक नाइजीरियाई नागरिक लैरी ओएकाची को तेलंगाना के सिकंदराबाद से गिरफ्तार किया है। उसके पास से बड़ी मात्रा में कोकीन बरामद की गई है।

जिसकी क़ीमत अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में एक करोड़ रुपये है। नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के रीजनल उप निदेशक सुनील कुमार सिंह ने बताया कि दिल्ली से ये खेप बेंगलुरु लाई जा रही थी और नाइजीरियन नागरिक का पासपोर्ट न सिर्फ फ़र्ज़ी था बल्कि उसका वीजा 2012 में ही खत्म हो गया था।

वो भारत पर्यटन वीजा लेकर आया और फिर वापस नहीं लौटा। फिलहाल उसको गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है और एफएफआरओ को इसकी जानकारी दी जा रही है ताकि नाइजीरिया के दूतावास से सम्पर्क कर आगे की कार्रवाई (पासपोर्ट और वीजा मामले में भी) की जा सके।

बेंगलुरु शहर में ड्रग्स पुलिस और एजेंसियों के बीच एक बड़ी चुनती बन गया है। मार्च में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने बेंगलुरु के अंतरराष्‍ट्रीय हवाई अड्डे पर कुवालालंपुर जा रहे 40 साल के एक शख्स को गिरफ्तार किया था।

उसके पास से लगभग 12 किलो ईफ़ेड्राइने (Ephedrine) नाम का ड्रग्स बरामद किया है जो एम रेहान नाम का शख्स अपने साथ कुवालालंपुर ले जा रहा था जो उसने अपने चेक्ड इन लगेज में छुपा कर रखा था। खूबसूरत टेपों को ख़ास तरीके से लपेटा गया था जिसके अंदर पतली थैलियों में सफ़ेद रंग का ये पाउडर छिपाया गया था।

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के छेत्रिय निदेशक सुनील कुमार सिन्हा के मुताबिक आरोपी एम रेहान को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है। इससे पहले सोमवार को एनसीबी ने दो विदेशियों को बड़ी मात्रा में ड्रग्स के साथ पकड़ा था।

इनके पास से 48 ग्राम हशीश आयल, 430 ग्राम गांजा, 3 ग्राम मेथमफेटामाइन और एलएसडी के 4 डोज़ मिले थे और इसी महीने की 18 तारीख़ को डायरेक्टरेट ऑफ़ रेवेन्यू इंटेलिजेंस ने बेंगलुरु हवाई अड्डे से मलेशिया के गोपालराम को गिरफ्तार किया था। उसके पास से 2.5 किलो केटामाइन बरामद की गई थी जिसकी क़ीमत 40 लाख के आसपास है। केटामाइन पार्टी ड्रग्स के तौर पर काफी लोकप्रिय है।

फोटोः फाइल

Related News