img

लखनऊ ।। गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को मुफ्त में बिजली कनेक्शन देकर स्मार्ट मीटर लगाये जाएंगे ताकि न्यूनतम दाम पर बिजली मिल सके और बिजली चोरी भी रुके। ये बातें सीएम योगी ने कही है। उन्होंने आगे बताया कि बकाये बिजली पर आज से सरचार्ज समाप्त किया जा रहा है।

केन्द्र और राज्य सरकार के बीच करार होने के साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना ‘पावर फार ऑल’ उत्तर प्रदेश में आज से लागू हो गयी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केन्द्रीय ऊर्जा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) पीयूष गोयल ने इसे लागू करते हुए कई योजनाओं की भी घोषणा की। योगी ने कहा कि सभी को बिजली उपलब्ध कराने का संकल्प डा. भीमराव अम्बेडकर की 126वीं जयन्ती पर उन्हें बेहतर श्रद्धांजलि है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले की सरकार में चार-पांच खास जिलों को ही 24 घंटे बिजली मिलती थी। उन्होंने इसे लोकतंत्र का अपमान बताया और कहा कि अब सभी को समान रुप से 24 घंटे बिजली मिलेगी। लोकतंत्र में कोई व्यक्ति या स्थान वीआईपी नहीं होता। वीआईपी केवल जनता होती है।

सीएम ने आगे कहा कि अम्बेडकर की भावना के अनुरुप वंचितों और दलितों को बिजली पहुंचाकर उन्हें श्रेष्ठ श्रद्धांजलि दी जा सकती है। अम्बेडकर ने अधिकार पाने के लिए दलितों को शिक्षित बनने और प्रतिस्पर्धा में शामिल होने की सीख दी थी। उत्तर प्रदेश बीमारु राज्यों में शामिल हो चुका था। उत्तर प्रदेश के प्रति दूसरे राज्यों में अच्छी भावना नहीं थी। पूर्व की सरकारों में इच्छाशक्ति का अभाव था। उन्होंने बताया कि राज्य के लिए 150 कार्डियक एम्बुलेंस का पैसा 2014 से केन्द्र में पड़ा था। राज्य सरकार उसे नहीं ले रही थी। उनकी सरकार ने आधुनिकतम सुविधाओं से लैस इन एम्बुलेंसों को लेकर प्रत्येक जिले में कल दो-दो के हिसाब से भिजवा दिया।

योगी ने कहा कि बिजली में बहुत खेल होता है, लेकिन अब चोरी रुकेगी, हर हाल में रुकेगी। उन्होंने कहा कि देश में पहली बार सही मायने में डा. अम्बेडकर को सम्मान मिल रहा है। उनसे जुडे पांच स्थानों को पंचतीर्थ के रूप में विकसित किया जा रहा है। योजनाओं से देश और प्रदेश ‘उदय से अंत्योदय’ की ओर बढ रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज से जिला मुख्यालयों पर 24 घंटे, तहसील मुख्यालयों पर 20 घंटे और ग्रामीण क्षेत्रों में 18 घंटे बिजली मिलेगी लेकिन नवम्बर 2018 से पूरे प्रदेश में हर जगह 24 घंटे बिजली उपलब्ध रहेगी।

--Advertisement--