img

यूपी किरण ब्यूरो

लखनऊ ।। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि प्रदेश सरकार का यह प्रयास होगा कि सभी विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में छात्रसंघ के चुनाव एक ही तिथि को सम्पन्न हों तथा सम्पूर्ण चुनाव प्रक्रिया सात दिनों में पूरी कर ली जाए। 100 दिन की अवधि में शिक्षा व्यवस्था में बुनियादी परिवर्तन लाए जाने की अपेक्षा करते हुए उन्होंने शिक्षा को रोजगार से जोड़े जाने पर भी बल दिया है।

मुख्यमंत्री ने कहा है कि बालिका शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए छात्राओं के लिए निःशुल्क पढ़ाई की व्यवस्था की जाएगी। प्राथमिक विद्यालयों के विद्यार्थियों की यूनीफॉर्म की गुणवत्ता भी बेहतर बनायी जाएगी। मुख्यमंत्री ने यह विचार सोमवार को शास्त्री भवन में शिक्षा के सम्बन्ध में आयोजित एक प्रस्तुतिकरण में व्यक्त किए।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य की शिक्षा व्यवस्था में काफी सुधार की आवश्यकता है। राज्य सरकार इसे सुधारने के लिए हर सम्भव प्रयास करेगी। जहां एक तरफ यह प्रयास किया जाएगा कि सभी परीक्षाएं समय पर हों, वहीं दूसरी तरफ राज्य सरकार यह भी कोशिश करेगी कि नकल पर पूरी तरह से लगाम लगे। राज्य सरकार नकल करवाने वालों तथा ऐसे केन्द्रों पर सख्त कार्रवाई करेगी। नकल पर हर हाल में रोक लगाई जाएगी। दागी केन्द्रों को चिन्ह्ति कर उन्हें ब्लैक लिस्ट करने के साथ-साथ उनके खिलाफ एफआईआर भी दर्ज कराई जाएगी।

योगी ने कहा कि प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था का स्तर सुधारने के लिए नकल माफिया से निपटना आवश्यक है। इसके लिए सरकार सभी प्रभावी कदम उठाएगी। उन्होंने सरकारी शिक्षकों द्वारा कोचिंग चलाने पर सख्त रवैया अपनाते हुए ऐसे शिक्षकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि हर हाल में यह सुनिश्चित किया जाए कि विद्यालयों में अधिकतम 200 दिन के अन्दर कोर्स पूरा कराया जाए।

फोटोः फाइल।

--Advertisement--