img

विधानसभा चुनाव परिणाम घोषित होने के तीन दिन बाद भी बीजेपी द्वारा जीते गए तीन राज्यों में अभी तक मुख्यमंत्री के नाम पर सहमति नहीं बन पाई है. इस बीच दोनों बड़े राज्यों राजस्थान और मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री पद की होड़ में लगे नेताओं ने अपनी ताकत दिखानी शुरू कर दी है.

सोमवार को 70 से ज्यादा विधायकों ने जयपुर में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे से मुलाकात की. गांठ बांधने का सिलसिला मंगलवार को भी जारी रहा। इसे एक प्रकार से वसुन्धरा राजाओं का शक्ति प्रदर्शन माना जाता है। इस बीच, बीजेपी प्रभारी अरुण सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री पद को लेकर पार्टी संसदीय बोर्ड का फैसला सभी को मान्य होगा. अब तक 70 विधायक उनसे मिल चुके हैं. जहां-जहां भी वसुंधरा राजे गईं, वहां बीजेपी की जीत हुई. उनके समर्थक कालीचरण सराफ ने दावा किया, ''वसुंधरा एक लोकप्रिय नेता हैं.''

राजस्थान में केंद्रीय मंत्रियों के साथ कई मुकाबलों में

वसुंधरा राजे के अलावा राजस्थान में वरिष्ठ नेता ओमप्रकाश माथुर, गजेंद्र सिंह शेखावत, अर्जुन राम मेघवाल, दीया कुमारी, प्रदेश अध्यक्ष सी.पी. जोशी, केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव, भूपेन्द्र यादव, बाबा बालकनाथ और डॉ. किरोड़ीलाल मीणा राजस्थान के मुख्यमंत्री पद की दौड़ में हैं.

छत्तीसगढ़ में महिला मुख्यमंत्री?

इस साल छत्तीसगढ़ को पहली महिला मुख्यमंत्री मिलने की संभावना है। केंद्रीय राज्य मंत्री रेणुका सिंह का नाम चर्चा में है. उन्होंने भरतपुर सोनहत सीट से जीत हासिल की है. उनके अलावा पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह, प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव का नाम भी चर्चा में है.

मध्य प्रदेश में कौन है रेस में?

बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वी.डी. शर्मा, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य शिंदे, नरेंद्र सिंह तोमर और प्रल्हाद पटेल इस पद के लिए अन्य दावेदार हैं; लेकिन, किसी ने यह स्वीकार नहीं किया है कि वे दौड़ में हैं. साथ ही कैलाश विजयवर्गीय भी मुकाबले में आगे चल रहे हैं.

 

--Advertisement--