img

देश में बीते कई महीनों से वाहनों में फास्टैग का इस्तेमाल शुरू हो गया है। इससे टोल टैक्स चुकाने में लगने वाला समय कम हो गया है और साथ ही सरकार द्वारा टोल वसूली भी बढ़ गई है. आप FasTag के जरिए ऑनलाइन टोल चुकाते हैं। इससे टोल प्लाजा पर ज्यादा देर इंतजार नहीं करना पड़ता है।

इन सभी सुविधाओं के साथ साथ FASTag में एक छिपी हुई खूबी भी है जिसके बारे में बहुत से लोग नहीं जानते हैं। इस फीचर के जरिए आप मुसीबत के समय अपने वाहन को ट्रैक कर सकते हैं। यह सुविधा आपके वाहन के स्थान के बारे में जानकारी भेजती है। आइए जानते हैं फीचर के बारे में।

FASTag एक प्रकार का स्टीकर है जो आपके वाहन के विंडस्क्रीन पर चिपका होता है। यह रेडियो फ्रीक्वेंसी तकनीक पर काम करता है। जैसे ही आप टोल टैक्स के पास पहुंचते हैं, इस फास्टैग को वहां मौजूद एक मशीन द्वारा स्कैन किया जाता है और पलक झपकते ही फास्टैग में बैलेंस से टोल टैक्स कट जाता है।

लोग FASTag को केवल एक टोल डिवाइस के रूप में देखते हैं। लेकिन यह आपकी कार का बॉडीगार्ड भी है। जब भी आप अपनी गाड़ी से किसी टोल से गुजरते हैं तो FASTag के जरिए टोल टैक्स वसूला जाता है और आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक मैसेज भेजा जाता है.

इस मैसेज में न सिर्फ टोल टैक्स की रकम का जिक्र होता है, बल्कि टोल लोकेशन का भी जिक्र होता है। यानी आपकी कार कहां से गुजरेगी, आप अंदाजा लगा सकते हैं कि कार कहां हो सकती है। इससे आपको जानकारी मिलती है कि आपकी कार कहां है।

--Advertisement--