Nails को सुंदर और मजबूत बनाने के लिए अपने घर पर तैयार करें ये तेल

हम अपने हाथ पैरों को साफ और स्वस्थ्य रखने के लिए कई महंगे-महंगे क्रीम्स या प्रोडक्ट्स खरीदते हैं। लेकिन अपने नाखूनों (Nails) के लिए हम केवल नेल पॉलिश से काम चलाते हैं।

हम अपने हाथ पैरों को साफ और स्वस्थ्य रखने के लिए कई महंगे-महंगे क्रीम्स या प्रोडक्ट्स खरीदते हैं। लेकिन अपने नाखूनों (Nails) के लिए हम केवल नेल पॉलिश से काम चलाते हैं। नेल्स को मजबूत और लंबा बनाने के लिए कुछ तेल आपके बेहद काम आ सकते हैं। इन तेलों को आप घर पर बड़ी आसानी से बना सकते हैं। अब सवाल यह है कि नाखूनों को मजबूत बनाने के लिए घर पर कैसे तेल तैयार किया जाएं..

Nails

नारियल का तेल और वैसलीन

नारियल के तेल की कुछ बूंदों को यदि वैसलीन के साथ मिक्स की जाएं और नाखूनों (Nails) के साथ-साथ क्यूटिकल्स पर लगाया जाए तो ऐसा करने से नाखूनों की कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। ऐसे में आप बने मिश्रण को 15 से 20 मिनट के नाखूनों पर लगाएं और उसके बाद सूखे कपड़े से नाखूनों को अच्छे से पौछ लें।

वैसलीन और एसेंशियल से बनाएं तेल

इस तेल को बनाने के लिए आपके पास एसेंशियल ऑयल के साथ वैसलीन और शिया बटर का होना भी जरूरी है। अब आप तीनों मिश्रण को अच्छे से मिक्स कर लें और बने मिश्रण को नाखून और उनके आसपास क्यूटिकल्स पर लगाएं। तकरीबन 15 मिनट तक नाखूनों (Nails) और क्यूटिकल्स करते रहें।

नारियल का तेल और कैस्टर ऑयल

Coconut के तेल से भी नाखूनों (Nails) को मजबूत बनाया जा सकता है। ऐसे में कैस्टर ऑयल और नारियल का तेल मिक्स करें और नाखूनों पर लगाएं। 15 से 20 मिनट तक इस मिश्रण नाखून पर लगा रहने दें और उसके बाद साधारण पानी से धो लें।

नारियल का तेल और तिल का तेल

नारियल का तेल और तिल का तेल नाखूनों (Nails) के लिए बेहद उपयोगी है। ऐसे में नारियल के तेल की कुछ बूंदे तिल के तेल की कुछ बूंदों के साथ मिलाएं और बने मिश्रण को नाखूनों और क्यूटिकल्स पर अच्छे से लगाएं। अब इस मिश्रण को रात में नाखूनों पर लगा रहने दें। अगले दिन उसे पानी से धो लें।

विटामिन ई और नारियल तेल

इस तेल को बनाने के लिए आप नारियल के तेल में विटामिन ई के कैप्सूल को मिलाएं। और बने मिश्रण को नाखून पर लगाएं। 15 से 20 मिनट तक इस मिश्रण नाखून (Nails) पर लगा रहने दें और उसके बाद साधारण पानी से धो लें।

Brain Fever और Communicable Diseases से दस विभाग मिलकर करेंगे बचाव, 18 अक्टूबर से चलेगा दस्तक पखवाड़ा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *