img

Punjab Police recruitment 2024: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान की अगुआई वाली सरकार पुलिस बल को मजबूत करने के लिए दस हजार और पुलिसकर्मियों की भर्ती करेगी। 6 अगस्त को मान ने यह भी घोषणा की कि ड्रग और हथियारों की तस्करी पर नज़र रखने के लिए सीमाओं पर लगभग 3,000 आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) आधारित कैमरे लगाए जाएंगे।

आधिकारिक बयान के अनुसार, मान पुलिस, कानून, न्याय और गृह मामलों के विभागों में 443 अधिकारियों को नियुक्ति पत्र वितरित करने के लिए आयोजित एक समारोह के दौरान एक सभा को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने पुलिसकर्मियों की कमी को दूर करने के लिए हर साल 1,800 कांस्टेबल और 300 सब-इंस्पेक्टर की भर्ती करने का फैसला किया है।

उन्होंने कहा कि पुलिस बल के वैज्ञानिक आधार पर आधुनिकीकरण पर ध्यान दिया जा रहा है और यहां तक ​​कि कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) को भी शामिल किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने इस उद्देश्य के लिए पहले ही 45 करोड़ रुपये मंजूर कर दिए हैं।

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा, ''पहली बार, सीमा पार से ड्रग्स, हथियारों और अन्य चीजों की तस्करी पर नज़र रखने के लिए सीमाओं पर लगभग 3,000 एआई-सक्षम कैमरे लगाए जाएंगे।'' उन्होंने कहा, ''राज्य सरकार जल्द ही पंजाब पुलिस में 10,000 और पुलिसकर्मियों की भर्ती करेगी, जिसके लिए अधिसूचना पहले ही जारी कर दी गई है।''  

बता दें कि पंजाब पुलिस में कांस्टेबल पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया चल रही है। इस भर्ती के माध्यम से कांस्टेबल पद के 1,746 रिक्त पदों को भरा जाएगा, जिनमें से 970 रिक्तियां जिला पुलिस कैडर के लिए और 776 सशस्त्र पुलिस कैडर के लिए हैं। चयन प्रक्रिया में तीन चरण शामिल हैं। पहले चरण में, एक कंप्यूटर-आधारित परीक्षा होगी जिसमें बहुविकल्पीय प्रश्न-प्रकार के पेपर होंगे। सीबीटी को भागों में विभाजित किया जाएगा: पेपर- I और पेपर- II, जिसमें से पेपर- II क्वालीफाइंग प्रकृति का होगा। चरण 2 में एक शारीरिक माप परीक्षण (पीएमटी) और एक शारीरिक स्क्रीनिंग टेस्ट होगा। वहीं, चरण 3 में (दस्तावेज सत्यापन) शामिल होगा। 

--Advertisement--