इजराइल के लिए काल बना हिजबुल्ला! जानें कैसे बिछा रखा है जाल

img

जिस तरह हमास ने पूरे गाजा शहर में सुरंगों का जाल बिछा रखा है। 13 सुरंगों ने गाजा के नीचे सुरंग शहर बसा रखा है, ठीक उसी तरह हिजबुल्ला ने भी लेबनान की जमीन के भीतर सुरंग प्लान तैयार किया है।

गाजा पट्टी में फैले सुरंगों का जाल इजरायल के लिए किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं है। हमास की तरह हिजबुल्ला को भी लगता है कि इन सुरंगों के जरिए वो न सिर्फ अटैक का सामना कर पाएंगे बल्कि वहां गोला बारूद और हथियारों का जखीरा भी खड़ा कर सकते हैं। इसलिए हिजबुल्ला ने हमास की तरह पूरी प्लानिंग के साथ सुरंगें तैयार की हैं और इजरायल के साथ लड़ने को भी तैयार हो गया है।

सन् 2018 में लेबनान की राजधानी बेरूत में तीन किलोमीटर लंबी सुरंग का पता चला था। इजरायली सेना ने युद्ध के दौरान हिज्बुल्ला के खिलाफ एक बड़ा ऑपरेशन चलाया। इस तरह नॉर्दन शील्ड में साल 2018 के दिसंबर और साल 2019 की जनवरी के बीच इन सुरंगों को लोकेट कराया गया और उन्हें ध्वस्त किया गया।

इजराइल की एयर स्ट्राइक भी हिजबुल्ला के आगे फेल

आपको बता दें कि इन सुरंगों में हजारों की संख्या में रॉकेट, अत्याधुनिक हथियार और एंटी मिसाइल सिस्टम है। जाहिर है कि हमास के साथ हिज्बुल्ला भी इजरायल के लिए किसी बड़े खतरे से कम नहीं। इसलिए इजराइल की एयर स्ट्राइक हिजबुल्ला का कुछ नहीं बिगाड़ पाती। 

Related News