रूस - यूक्रेन युद्ध में भारतीय युवक की मौत, रूसी सेना में बतौर सिक्योरिटी हेल्पर हुआ था भर्ती

img

यूपी किरण डेक। रूस - यूक्रेन युद्ध में 23 साल के एक भारतीय युवक की मिसाइल हमले मौत हो गई है। गुजरात निवासी यह युवक रूस-यूक्रेन सीमा पर डोनेट्स्क क्षेत्र में तैनात था और उसे फायरिंग की ट्रेनिंग दी जा रही थी। उसी समय मिसाइल हमला हुआ, जिसमे  युवक की मौत गई। हमले में सुरक्षित बचे एक दूसरे भारतीय सिक्योरिटी हेल्पर ने बताया कि 21 फरवरी को यूक्रेनी हवाई हमले में गुजरात का 23 वर्षीय युवक मारा गया।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सूरत जिले का निवासी हेमिल अश्विनभाई मंगुकिया दिसंबर 2023 में रूस गया था और बाद में वह बतौर सिक्योरिटी हेल्पर रूसी सेना में शामिल हो गया। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 20 फरवरी को हेमिल की अपने पिता से बात हुई थी। इसके एक दिन बाद ही उसकी मौत हो गई। अभी कुछ ही दिन पहले हेमिल के पिता ने भारतीय वाणिज्य दूतावास को पत्र लिखकर उसे घर वापस लाने में मदद मांगी थी। हालांकि भारतीय विदेश मंत्रालय का कहना है कि अब तक उन्हें इस घटना की जानकारी नहीं दी गई है।

गौरतलब है कि विगत कुछ समय से ऐसी कई रिपोर्ट सामने आई हैं, जिनमें कहा गया है कि नेपाल और भारत के कुछ युवक रूस की सेना में भर्ती हुए हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार पिछले कुछ समय में सौ से ज्यादा भारतीय युवा रूसी सेना में भर्ती हुए हैं। इनमें से ज्यादातर को सिक्योरिटी हेल्पर के काम पर रखा गया है। गत सप्ताह भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा था कि रूसी सेना में बतौर सिक्योरिटी हेल्पर काम कर रहे भारतीय युवकों को जल्द वहां से निकालने के लिए वार्ता चल रही है। 

Related News