मार्केट में आया प्रेगनेंसी रोकने का नया तरीका, खत्म हो जाएंगा कंडोम का झंझट अब कंधे पर लगाए ये जेल

डॉक्टर ने कहा कि कुछ मर्दों को गर्भ निरोधक का ये तरीका थोड़ा बोझिल लग सकता है क्योंकि इस जेल को सुखाने में थोड़ा समय लगता है।

मर्दों के लिए गर्भ निरोधक का सबसे सरल व मामूली तरीका कंडोम है। हालांकि, अब साइंटिस्ट मर्दों के लिए बर्थ कंट्रोल के सबसे आसान विधि की खोज कर रहे हैं। ये रिसर्च ब्रिटेन के एडिनबर्ग विश्वविद्यालय की ओर से किया जा रहा है। ये गर्भ निरोधक जेल के रूप में होगा।

Condom mess over

इस जेल का नाम NES/T है जिसे मर्द कान्ट्रसेप्शन में एक अहम खोज माना जा रहा है। उम्मीद की जा रही है कि मर्दों के बर्थ कंट्रोल के इस प्रकार से औरतों पर गर्भ निरोधक का बोझ कम पड़ेगा।

रिसर्च में एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने 100 से ज्यादा मर्दों को NES/T जेल का यूज करने को कहा। ये जेल एक सिंथेटिक के रूप में कार्य करता है जो प्रोजेस्टिन हार्मोन के जरिये स्पर्म के स्तर को धीमा करने और टेस्टोस्टेरोन के जरिए यौन इच्छा को बढ़ाता है। इस जेल को पुरुषों को अपनी बाजुओं और कंधे पर लगाना होगा, जिसके बाद त्वचा इस जेल में मौजूद हार्मोन्स को एब्सोर्ब कर मर्दों में स्पर्म के प्रोडक्शन को कम कर देगी।

रिसर्च में शामिल मर्दों ने ये जेल रोजाना अपनी ऊपरी बाजू और कंधों पर लगाया। ट्रायल के दौरान डॉक्टरों ने इन पुरुषों के स्पर्म काउंट पर निगरानी रखी। NES/T जेल ठीक उसी जेल की तरह ही है जिसे कम टेस्टोस्टेरोन वाले पुरुष अपनी जांघों और धड़ पर लगाते हैं।

इस ट्रायल के बाद उम्मीद की जा रही है कि अधिकतर मर्द कंडोम और मेल पिल्स की बजाय जेल को ही चुनना पसंद करेंगे। डॉक्टर बेबाक अशरफी ने ‘द टेलीग्राफ’ को बताया कि जेल के प्रयोग के बाद लोग ज्यादा संतुष्ट दिखाई देते हैं।

डॉक्टर ने कहा कि कुछ मर्दों को गर्भ निरोधक का ये तरीका थोड़ा बोझिल लग सकता है क्योंकि इस जेल को सुखाने में थोड़ा समय लगता है। इसके अलावा ये एक नई दवा है इसलिए लंबी अवधि में इसके नतीजों को पूरी तरह से समझा जाना अभी बाकी है। यही वजह है कि कुछ लोग इसे लेने में हिचकिचा सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *