Air Pollution: दिल्ली-NCR में हालात हुए खराब, CPCB ने दी चेतावनी, कहा- घर से बाहर न निकलें लोग

दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण गंभीर स्थिति में पहुंच चुका है। वायु प्रदूषण के स्तर पर नजर रखने वाली संस्था 'सफर' ने अगले तीन दिन स्थिति...

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण गंभीर स्थिति में पहुंच चुका है। वायु प्रदूषण के स्तर पर नजर रखने वाली संस्था ‘सफर’ ने अगले तीन दिन स्थिति और खराब होने की चेतावनी दी है। बढ़ते प्रदूषण के मद्देनजर ‘केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड’ (सीपीसीबी) ने दिल्ली-एनसीआर के लोगों को अगले तीन दिन तक घरों से बाहर न निकलने की सलाह दी है। प्रदूषण के मुद्दे पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई भी होगी।

Air Pollution

दिल्ली में आज प्रदूषण का हाल कल से अधिक खराब है। दिल्ली में कल यानी शुक्रवार को एक्यूआई 462 दर्ज किया गया था। वहीं आज एक्यूआई 541 दर्ज किया गया है। प्रदूषण के स्तर पर नजर रखने वाली संस्था ‘सफर’ ने हानिकारक हवा के स्तर की चेतावनी दी है। संस्था का कहना है कि आने वाले तीन दिनों में पीएम 10 का स्तर 606 तक जाने की आशंका है।

सीपीसीबी ने दिल्ली-एनसीआर की जनता को घर से बाहर जाने से परहेज करने की सलाह दी। साथ ही गंभीर वायु प्रदूषण के कारण वाहनों के उपयोग को 30 प्रतिशत तक कम करने का निर्देश दिया है। बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को सबसे खराब एक्यूआई दर्ज किया गया था। उल्लेखनीय है कि एक्यूआई शून्य से 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बेहद खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *