Amazon ने भारत में अब तक दी इतनी लाख नौकरियां, कंपनी ने दी जानकारी

बेंगलुरू, 15 मई | ई-कॉमर्स दिग्गज अमेजन ने रविवार को कहा कि उसने भारत में अब तक कुल मिलाकर 11.6 लाख से अधिक प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार सृजित किए हैं और 2025 तक प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से 20 लाख रोजगार सृजित करने के लक्ष्य तक पहुंचने की राह पर है। .

Amazon Job

इंडिया कंज्यूमर बिजनेस अमेजन इंडिया के कंट्री मैनेजर मनीष तिवारी ने कहा, “हमने कुल मिलाकर 11.6 लाख से अधिक नौकरियां पैदा की हैं, निर्यात में करीब 5 अरब डॉलर की मदद की है और भारत में 40 लाख से अधिक एमएसएमई का डिजिटलीकरण किया है।”

ये नौकरियां आईटी, ई-कॉमर्स, लॉजिस्टिक्स, मैन्युफैक्चरिंग, कंटेंट क्रिएशन, स्किल डेवलपमेंट और अन्य जैसे उद्योगों में हैं। इस महीने की शुरुआत में, अमेज़ॅन ने घोषणा की कि वह 2025 तक भारत से $ 20 बिलियन के निर्यात का लक्ष्य रखता है, इस प्रकार अपने लक्ष्य को दोगुना कर देता है। 2020 में, अमेज़ॅन ने 2025 तक भारत से संचयी निर्यात में $ 10 बिलियन को सक्षम करने का वादा किया।

जनवरी 2020 में, कंपनी ने 1 करोड़ MSMEs को डिजिटाइज़ करने का वादा किया था। अब तक, इसने विक्रेताओं, कारीगरों और बुनकरों, वितरण और रसद सेवा भागीदारों आदि सहित 40 लाख से अधिक एमएसएमई को सशक्त बनाया है।

तिवारी ने कहा, “प्रौद्योगिकी और मोबाइल इंटरनेट भारत के आर्थिक विकास को सकारात्मक रूप से प्रभावित करते रहेंगे, और हम देखते हैं कि अमेज़ॅन देश के डिजिटल परिवर्तन और आधुनिक, संपन्न डिजिटल अर्थव्यवस्था में बड़ी भूमिका निभा रहा है।” कंपनी ने पिछले साल 25 करोड़ डॉलर की अमेज़ॅन संभव वेंचर फंडा की घोषणा की थी, जो स्टार्टअप्स और उद्यमियों में निवेश करने के लिए प्रौद्योगिकी नवाचारों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

फंड के हिस्से के रूप में, अमेज़ॅन पहले ही MyGlamm, M1xchange और Small Case जैसे स्टार्टअप में निवेश कर चुका है।