नहाते वक्त रहें सावधान; कान में पानी भरना है जानलेवा, जानें कैसे

img

अक्सर नहाते वक्त कान में पानी चले जाना एक आम बात है। मगर आपको पता है ये आपके लिए बेहद खतरनाक भी हो सकता है। आइए आपको इस खबर में बताते हैं कि आखिर अगर कान में पानी भर जाए तो क्या करना चाहिए और इससे क्या होता है। अक्सर नहाते समय या फिर स्विमिंग के दौरान कान में पानी भर ही जाता है। इसे लोग चाहकर भी नजरअंदाज नहीं कर सकते क्योंकि यह कान से जुड़ी समस्याओं का कारण बन सकता है।

दरअसल, जब कान में पानी जाता है तो ये केवल कान तक ही नहीं सीमित रहता, बल्कि यह तमाम हिस्सों तक पहुंच जाता है। जैसे यह कान की नलियों तक पहुंचकर इन हिस्सों को अंदर तक प्रभावित करता है, जिससे इन्फेक्शन तेजी से फैलता जाता है। काफी वक्त तक इन्फेक्शन रहने पर यह आपकी सुनने की क्षमता को भी प्रभावित कर सकता है।

नहाते टाइम कान में पानी भरने पर आमतौर पर यह पानी अपने आप निकल जाता है। पर अगर ऐसा नहीं होता है तो फंसी हुई नमी से कान में इन्फेक्शन हो सकता है। ये आपके कान के बाहरी हिस्से में ओटीटी एक्सटर्नल का कारण बनता है। दरअसल, ओटीटी एक्सटर्नल एक संक्रमण है, जिसमें बाहरी कान और एयर ड्रम के बीच ट्यूब में सूजन और रेडनेस आ जाती है। वक्त पर उपचार न मिलने पर इन्फेक्शन बढ़ता है और फैलता है।

कोशिश करें कि चीज से बचें, क्योंकि कान के इंफेक्शन को हल्के हल्के लेना एक बड़ी गलती हो सकती है, जो कि समय के साथ एक सीरियस गंभीर रूप ले सकती है।

Related News