Bank Holidays: 3 दिन तक लगातार बंद होने जा रहे बैंक, निपटा लें सारे ज़रूरी काम

मई में लगभग दो सप्ताह बीत चुके हैं और बैंकों की लगभग आधी छुट्टियां पहले ही खत्म हो चुकी हैं। अब आने वाले दिनों में लगातार 3 दिन बैंक बंद रहेंगे। यदि आपके पास बैंक शाखा से संबंधित कोई महत्वपूर्ण कार्य है तो आप उसे समय रहते निपटा लें अन्यथा आपको लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। दरअसल, 14, 15 और 16 मई को लगातार बैंक बंद रहेंगे। आपको बता दें कि 14 मई को दूसरा शनिवार है और 15 मई को रविवार की छुट्टी है। बुद्ध पूर्णिमा के कारण 16 मई को कई राज्यों में बैंक बंद रहेंगे।

Bank Holiday
लंबा सप्ताहांत आ रहा है
आरबीआई के अनुसार, बुद्ध पूर्णिमा पर्व के कारण भारत के विभिन्न क्षेत्रों में 16 मई को बैंक बंद रहेंगे। बैंक दूसरे शनिवार यानी 14 मई को भी बंद रहेंगे और रविवार (15 मई) को भी हमेशा की तरह बंद रहेंगे. इस महीने बैंकों के लिए यह एकमात्र लंबा सप्ताहांत है। आम तौर पर महीने के हर रविवार को बैंक बंद रहते हैं। वहीं, दूसरे और चौथे शनिवार को भी छुट्टियां हैं।

सभी राज्यों के लिए अलग नियम
RBI की आधिकारिक वेबसाइट (Bank Holidays List 2022) पर दी गई छुट्टियों की सूची के अनुसार, बैंकिंग अवकाश विभिन्न राज्यों में मनाए जाने वाले त्योहारों या उन राज्यों में विशेष अवसरों की अधिसूचना पर भी निर्भर करते हैं। ये सभी छुट्टियां सभी राज्यों में लागू नहीं होंगी।

छुट्टियों की सूची देखें
14 मई – माह का दूसरा शनिवार – इस दिन बैंक कर्मचारियों के लिए अवकाश रहेगा।
15 मई – रविवार – साप्ताहिक अवकाश
16 मई – बुद्ध पूर्णिमा के कारण अगरतला, बेलापुर, चंडीगढ़, भोपाल, देहरादून, जम्मू, कानपुर, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर, रांची, शिमला, श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे।