इन देशों को बुरी तरह अपने जाल में फंसा चुका है चीन, जानें कैसे

चीन अपने एक महत्वपूर्ण योजना बेल्ट एंड रोड के सहारे कई मुल्कों में अपना निरंतर दबाव बढ़ाता जा रहा है

ड्रैगन नाम तो सुना ही होगा। चीन अपनी शातिर चाल के लिए जाने जाना वाला देश है। ये दूसरे देशों से दोस्ती कर उनको ऐसी मात देता है कि सामने वाली की हवा टाइट हो जाती है। आईये जानते हैं चीन ने किन दिशों को अपने जाल में फंसा रखा है।

china

जानकारी के मुताबिक चीन अपने एक महत्वपूर्ण योजना बेल्ट एंड रोड के सहारे कई मुल्कों में अपना निरंतर दबाव बढ़ाता जा रहा है। चीन अफ्रीका के कई रियासतों में तो ‘सेंध’ लगा ही चुका है साथ ही पाकिस्तान, कजाकिस्तान, श्रीलंका जैसे एशियाई देशों में भी अपनी पकड़ मजबूत कर रहा है।

बता दें कि चीन गरीब मुल्कों को कर्ज देकर बदले में उनसे मोटी रकम वसूल करता है। हालांकि कुछ विशेषज्ञों ने बताया कि चीन एक महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट बेल्ट एंड रोड के सहारे छोटे और विकासशील मुल्कों पर अपना दबदबा कायम करने की है और इसे चीनी साम्राज्यवाद कहा गया है।

चीन दरअसल कुछ समय से विकासशील और गरीब देशों को बुनियादी सुविधाएं वाले प्रोजेक्ट्स मसलन सड़कें, रेलवे तथा पुल निर्माण के लिए भारी भरकम लोन मुहैया करा रहा है। इसके अलावा कई चीनी कंपनियां भी इन इंफ्रास्ट्रक्चर योजानाओं में शामिल हैं हालांकि इन प्रोजेक्ट्स को अधूरा छोड़ने के साथ ही चीन इन देशों पर आर्थिक दबाव भी बना रहा है। जिसमें पाकिस्तान, कजाकिस्तान और श्रीलंका जैसे एशियाई देश आते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *