Diabetes: ये फल डायबिटीज के मरीजों को पहुचाएंगे नुकसान, सेवन से बिगड़ जाएगी सेहत

Diabetes: यह आवश्यक नहीं है कि सभी फल मधुमेह रोगियों के लिए लाभकारी हों, रोगियों को हमेशा कुछ फलों से दूरी बनाकर रखनी होती है। यही कारण है कि ऐसा कहा जाता है कि ऐसे मरीजों को कुछ भी खाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेनी पड़ती है। कुछ ऐसे फल हैं, जिनके सेवन से मरीजों में ब्लड शुगर बढ़ सकता है, जिससे आपकी सेहत खराब होने की संभावना रहती है। ऐसे में आइए जानते हैं कौन से हैं ऐसे फल, जिनसे आपको दूर रहना चाहिए।

Diabetes
अंगूर से दूरी

मधुमेह के रोगियों के लिए अंगूर बहुत हानिकारक होते हैं। हालांकि इस फल में विटामिन सी अच्छी मात्रा में होता है, जो मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद माना जाता है, लेकिन इसमें मौजूद चीनी की मात्रा मधुमेह के रोगियों की समस्या को बढ़ा सकती है। इसलिए इससे दूरी बनाए रखना ही बेहतर होगा।

केले से भी दूरी बनानी चाहिए

डायबिटीज में भी केला नहीं खाना चाहिए, इस फल में भी केले में कार्ब्स और शुगर की मात्रा अधिक होती है, जिससे ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा रहता है। ऐसे में आपको इस फल से दूरी बनानी होगी, नहीं तो इसे खाने से आपकी परेशानी बढ़ सकती है.

अंजीर से दूरी

इसके अलावा अंजीर का सेवन भी मरीजों के लिए खतरनाक है। दरअसल, इसमें कार्ब्स और शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। ऐसे में इसका सेवन करने से मधुमेह के मरीजों का ब्लड शुगर बढ़ सकता है। कुल मिलाकर आपको इन सभी चीजों से दूरी बनाकर रखनी होगी, नहीं तो फायदे की जगह नुकसान हो सकते हैं। हो सके तो एक बार रोगी अपने डॉक्टर से कुछ फलों की सूची प्राप्त करें और उसे अपने आहार में शामिल करें। इससे किसी तरह का कोई खतरा नहीं होगा और आप पूरी तरह से फिट हो जाएंगे।