इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट से पहले इन तीन सवालों ने बढ़ाई रोहित शर्मा की मुश्किलें

img

विशाखापत्तनम में दूसरे टेस्ट के बाद भारत-इंग्लैंड के क्रिकेटरों को लगभग 15 दिन का रेस्ट मिला है। इंग्लैंड की टीम यूएई से राजकोट लौट आई है, वहीं भारतीय टीम ने भी 15 फरवरी से शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट के लिए ट्रेनिंग शुरू कर दी है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने हाल ही में सीरीज के बाकी तीन टेस्ट मैचों के लिए टीम की घोषणा की, मगर मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा के सामने सिरदर्द पैदा करने वाले तीन सवाल बचे हैं।

केएस भरत या ध्रुव जुरेल?

द्रविड़ ने पहले ही साफ कर दिया था कि लोकेश राहुल इस सीरीज में विकेट के पीछे नहीं खड़े होंगे। इसलिए केएस भरत का चुना जाना तय था। हालांकि, उन्होंने 8, 6, 23, 17, 3, 44, 5, 23, 41, 28, 17 और 6 रन बनाए हैं। वह अपने मौकों का फायदा नहीं उठा पाए और 12 मैचों में उनका औसत 20.09 रहा है। ईशान किशन का फिलहाल कोई ठिकाना नहीं है, ध्रुव जुरेल टीम प्रबंधन के पास विकल्प हैं, इसलिए यह देखना दिलचस्प है कि क्या उन्हें डेब्यू करने का मौका मिलता है।

दूसरा सवाल

राजकोट की पिच को लेकर काफी चर्चा शुरू हो चुकी है। हाल ही में यहां रणजी करणदास टूर्नामेंट खेला गया था और पिच तेज गेंदबाजों के अनुकूल दिख रही थी। लेकिन, इस मैच में स्पिनर और तेज गेंदबाज दोनों ने 5-5 विकेट लिए। इसलिए यह दुविधा पैदा हो गई है कि इंग्लैंड के खिलाफ प्लेइंग इलेवन में 4 स्पिनर खिलाए जाएं या दो तेज गेंदबाज। मोहम्मद सिराज और जसप्रित बुमरा की जगह पक्की हो सकती है। अगर रवींद्र जड़ेजा फिट होते हैं तो कुलदीप यादव को बैठना होगा या फिर मुकेश कुमार को बाहर कर 4 स्पिनरों को टीम में खिलाया जा सकता है।

मोहम्मद सिराज या मुकेश कुमार?

सवाल ये है कि अगर भारतीय टीम दो तेज गेंदबाजों के साथ उतरती है तो जसप्रीत बुमराह का जोड़ीदार कौन होगा। मोहम्मद सिराज या मुकेश कुमार। दूसरे टेस्ट में मुकेश कुछ खास नहीं कर सके।

Related News