ठंड में खाएं ये 7 चीजें, वजन होगा कम, बढ़ती तोंद से भी मिलेगी राहत

सर्दियों में ये चीजें न सिर्फ तेजी से वजन घटाती हैं, बल्कि पेट की चर्बी भी कम करती हैं।  

हेल्थ डेस्क। अगर आपका भी तेजी से वजन बढ़ रहा है और तो घबराने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको 7 एसी चीजें बताएंगे जिनके सेवन से आपकी परेशानी दूर हो जाएगी। सर्दियों में ये चीजें न सिर्फ तेजी से वजन घटाती हैं, बल्कि पेट की चर्बी भी कम करती हैं।

weight and belly

ठंड में खाएं ये 7 चीजें

फाइबर से भरपूर गाजर को पचा पाना शरीर के लिए आसान नहीं होता है. यही वजह है कि इसे खाने के बाद आपको घंटों तक भूख नहीं लगती है. स्वभाविक रूप से अगर इंसान को भूख ही न लगे तो उसका वजन कम होना लाजिमी है. दूसरा, गाजर में बेहद कम कैलरी और नॉन स्टार्की होने की वजह से भी ये वजन नहीं बढ़ाती है.

बीटरूट यानी चुकंदर में वेट लॉस फ्रेंडली फाइबर पाया जाता है. 100 ग्राम चकुंदर में सिर्फ 43 कैलोरी, 0.2 ग्राम फैट और सिर्फ 10 ग्राम फैट की मात्रा होती है. ये सभी पोषक तत्व इंसान का वजन तेजी से बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होते हैं.

रसोई में मौजूद दालचीनी भी सर्दियों में तेजी से वजन घटाती है. जर्नल ऑफ न्यूट्रिशिनल साइंस एंड विटामिनोलॉजी के मुताबिक, दालचीनी में पाए जाने वाला सिनमॉल्डेहाइड फैट वाली आंत के ऊतक का मेटाबॉलिज्म संतुलित रखता है. इससे इंसुलिन भी कंट्रोल रहता है. शरीर जब शुगर को तेजी से मेटाबोलाइज करता है तो इंसान का वजन तेजी से बढ़ने लगता है.

सर्दी के मौसम में मेथी के बीज वजन घटाने के लिए किसी गुणकारी औषधि से कम नहीं हैं. मेथी का बीज खून में शुगर लेवल को नियंत्रित करता है और इंसुलिन के स्राव को बढ़ाता है. ये ना सिर्फ आपके मेटाबॉलिज्म सिस्टम को दुरुस्त रखता है, बल्कि इसमें पाए जाने वाला ग्लैक्टोमैनन भूख को कंट्रोल करने में मददगार है.

सर्दी में मिलने वाला स्वादिष्ट अमरूद भी घंटों तक इंसान की भूख को कंट्रोल रख सकता है. ये आपके शरीर के लिए जरूरी फाइबर की रोजाना जरूरत को 12 प्रतिशत तक पूरा कर सकता है. ये फल इंसान के मेटाबॉलिज्म के लिए भी बड़ा फायदेमंद है. एक अच्छा मेटाबॉलिज्म इंसान को वजन घटाने में काफी मदद कर सकता है.

ठंड में पानी की कमी से शरीर के डी-हाइड्रेट होने का खतरा ज्यादा रहता है. डीहाइड्रेशन की वजह से मेटाबॉलिज्म सिस्टम पर बुरा असर पड़ता है. इस मौसम में गर्म पानी या हर्बल टी न सिर्फ आपकी बॉडी को हाइड्रेट रखने का काम करते हैं, बल्कि भूख को लंबे समय तक रोककर रखते हैं.

सर्दियों में अक्सर लोग पैकेट बंद या प्रोसेस फूड का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं. शायद आपको अंदाजा नहीं कि इस तरह के खाने में सोडियम और शुगर की मात्रा काफी ज्यादा होती है, जो बड़ी तेजी से वजन बढ़ाता है. इसलिए पैकेट बंद सूप, सॉस या प्रोसेस फूड की बजाय डाइट में सिर्फ फ्रेश चीजें ही शामिल करें.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *