Body Immunity और अपने वजन को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये तरीका

बरसात के मौसम में तरह-तरह के डाइट टिप्स नहीं अपनानी चाहिए, क्योंकि इस मौसम में इंफेक्शन और वायरल संक्रमण होने का खतरा ज्यादा होता हैं।

बरसात के मौसम में मोटापा कम करने के लिए तरह-तरह के डाइट टिप्स नहीं अपनानी चाहिए, क्योंकि इस मौसम में इंफेक्शन और वायरल संक्रमण होने का खतरा ज्यादा होता हैं। मोटापा घटाने के लिए इस मौसम में ऐसी डाइट लेनी चाहिए जो शरीर की इम्यूनिटी (Body Immunity) बढ़ाने वाली हो, साथ ही वज़न भी कंट्रोल करें। आइए जानते हैं कि इस मौसम में वज़न को कंट्रोल करने के लिए डाइट में कौन-कौन सी चीज़ें शामिल करना चाहिए।

Body Immunity

ग्रीन टी का करें नाश्ते में सेवन (Body Immunity)-

वजन कंट्रोल करने के लिए ग्रीन टी सबसे बेस्ट है। आप दिन की शुरूआत चाय की जगह ग्रीन टी से करें। ग्रीन टी आपके मेटाबॉलिज्‍म को दुरूस्त रखेगी साथ ही वजन को कंट्रोल भी रखेगी।

नाश्ते में करें टोन मिल्क और अंकुरित अनाज का सेवन-

नाश्ते में आप फुल क्रीम दूध की जगह लो कैलोरी मिल्क यानी टोन मिल्क का सेवन करें। आप नाश्ते में अंकुरित अनाज का सेवन करें। अंकुरित अनाज आपका वजन कंट्रोल रखेगा, साथ ही पाचन भी दुरुस्त रखेगा।

सीज़नल सब्जियों को करें डाइट में शामिल (Body Immunity)-

बारिश के मौसम में सीजनल सब्जियों का सेवन करें। सब्जियों का सेवन आप स्‍टीम करके या सलाद के रूप में कर सकते हैं। (Body Immunity)

लाइट करें डिनर-

बरसात के मौसम में आप डिनर में वेज सूप, मूंग दाल, मिक्स वेज को शामिल कर सकते हैं। बारिश में इस बात का ध्यान रखें कि डिनर बहुत लेट नहीं हो। देर से खाना खाएंगे तो पेट उतना ही बढ़ेगा। (Body Immunity)

खाने में फलों को करें शामिल-

जब भी फास्ट फूड की क्रेविंग हो तो केला खाएं। केले में मौजूद तत्व फास्ट फूड की क्रेविंग को खत्म करते हैं, इसके अलावा आप तरह तरह के सीजनल फलों का सेवन करें। (Body Immunity)

Mercury Pradosh Vrat 2021 का संयोग बन रहा हैं 21 जुलाई दिन बुधवार को, पड़ने के कारण जानें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *