तिलहन का उत्पादन बढाये जाने हेतु सरकार का विशेष कार्यक्रम

भारत सरकार द्वारा देश में तिलहन का उत्पादन बढाये जाने हेतु विशेष कार्यक्रम के तहत भारतीय खाद्य सुरक्षा मिशन के अंतर्गत किसानों को 7281 कुंतल बीज का 2-2 किग्रा की मिनी किट के रूप में निःशुल्क वितरण किया जाएगा।

लखनऊ :भारत सरकार द्वारा देश में तिलहन का उत्पादन बढाये जाने हेतु विशेष कार्यक्रम के तहत भारतीय खाद्य सुरक्षा मिशन के अंतर्गत किसानों को 7281 कुंतल बीज का 2-2 किग्रा की मिनी किट के रूप में निःशुल्क वितरण किया जाएगा। इस कार्य पर लगभग 473.29 करोड़ रुपये का व्यय आएगा। उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री,सूर्य प्रताप शाही ने उह जानकारी देते हुए बताया कि सरकार किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए हर सम्भव प्रयास कर रही है !

production of oilseeds

शाही विधान भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष में पत्रकारों से वार्ता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस प्रकार भारत सरकार और राज्य सरकार का विशेष ध्यान तिलहन के अतिरिक्त उत्पादन पर है। इस कार्यक्रम से 5.82 लाख कुंतल राई-सरसों का अधिक उत्पादन हो सकेगा। साथ ही किसानों को भी 15000 रुपये प्रति हेक्टेयर का अतिरिक्त लाभ होगा। उन्होंने कहा कि सरसों-राई का उत्पादन बढ़ाने हेतु प्रदेश के 70 जनपदों में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के अंतर्गत इस कार्यक्रम को लागू किया जाएगा। इसके अतिरिक्त नियमित योजनान्तर्गत 2500 कुंतल बीज का 2-2 किग्रा की 1.25 लाख मिनी किट के रूप में निःशुल्क वितरण किया जायेगा।

कृषि मंत्री ने कहा कि इस कार्यक्रम के अंतर्गत सामान्य, लघु एवं सीमांत किसानों को लाभान्वित किया जाएगा। बीज वितरण कार्यक्रम प्रथम आवक-प्रथम पावक के आधार पर सुनिश्चित किया जाएगा। इस कार्यक्रम का लाभ लेने हेतु इच्छुक किसानों को किसान पारदर्शी पोर्टल पर पंजीकरण कराना होगा। कार्यक्रम के अंतर्गत 30 प्रतिशत महिला किसानों एवं 33 प्रतिशत लघु एवं सीमांत किसानों को बीज वितरित किये जाने का प्रयास किया जाएगा। अनुसूचित जाति एवं जनजाति के किसानों को भी इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित किये जाने का प्रयास है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *