UP: आर्थिक तंगी से परेशान किसान ने आत्महत्या की, परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल

टोडीफतेहपुर थाना क्षेत्र में एक किसान ने आर्थिक तंगी से परेशान होकर खेत पर जाकर फांसी लगा ली। जिससे उसकी मौत हो गई

झांसी, 11 अक्टूबर यूपी किरण। टोडीफतेहपुर थाना क्षेत्र में एक किसान ने आर्थिक तंगी से परेशान होकर खेत पर जाकर फांसी लगा ली। जिससे उसकी मौत हो गई। घटना की जानकारी पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज कर कार्रवाई शुरू कर दी। वही मृतक के परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल हो गया।
farmer
टोड़ी फतेहपुर निवासी 48 वर्षीय किसान प्रकाश कुशवाहा ने आर्थिक तंगी के चलते वसवाहा मौजे में स्थित अपने खेत पर लगे आम के पेड़ की डाल पर फांसी का फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। रविवार को जब इसकी जानकारी परिजनों को हुई तो वह मौके पर पहुंचे और घटना की सूचना पुलिस को दी। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।
मृतक की पत्नी रज्जी ने बताया कि उसका पति रात्रि में मुहल्ला खुशीपुरा से भोज में खाना खाकर घर आये और खेत पर जाने की बात कहकर घर से चले गए। सुबह ग्रामीणों ने पति को आम के पेड़ से लटके हुए देखा और उन्हें सूचना दी। बताया गया कि मृतक के पास घर बनाने के लिए स्वयं की जमीन तक नहीं थी ग्रामसभा की जमीन में मकान बनाकर रह रहा था। साथ ही मृतक के पिता को आवंटित हुए सरकारी पट्टे की मिली जमीन पर ही खेती कर अपने परिवार का भरण पोषण करता था।
मृतक के परिवार में पत्नी, दो पुत्र और एक पुत्रबधू सहित 14 वर्षीय प्रीति व 11 वर्षीय क्रिती मासूम बच्चियों को छोड़ गया। मृतक के पुत्र परमानन्द व देवचन्द्र ने बताया कि उसके पिता ने शादी के लिए रिश्तेदारों एवं कुछ लोगों से उधार पैसा ले रखा था। जिसको चुकाने की चिंता लगी रहती थी। खेतों में फसलों की उपज दैवीय आपदाओं के चलते अच्छी हो नहीं रही है। जिसके चलते पिता काफी सदमे में रहते थे और कुछ साल बाद बहिन की शादी भी करने की चिंता थी।
 मौके पर पहुंचे लेखपाल जयसिंह ने जांच उपरान्त बिलखते हुए परिवार को शासन से आर्थिक सहायता दिलाये जाने का भरोसा दिलाया। भाजपा पार्षद राजकुमार दुबे कांग्रेस नगर अध्यक्ष अवदेश तिवारी द्वारा बिलखते गरीब परिवार को शासन द्वारा हर सम्भव मदद दिलाये जाने की मांग की है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *