Hugging Benefits:क्या आप जानते हैं अनुष्का को गले लगाने के फायदे

img

गले लगाने के फायदे: लगातार नौ मैच जीतने के बाद भारत विश्व कप फाइनल में हार गया। 20 साल पहले रेट मुआवजा नहीं लिया जाता था. भारत का देश की धरती पर वर्ल्ड कप जीतने का सपना अधूरा रह गया. ट्रैविस हेड ने कोहली और राहुल के अर्धशतकों को पीछे छोड़ते हुए शतक जड़कर ऑस्ट्रेलिया को जीत दिलाई.

रविवार को भारत की हार के बाद पूरे स्टेडियम में दुखद स्थिति बन गई. जैसे ही क्रिकेटर रोमांचित हुए, दर्शकों में मौजूद उनकी पत्नियां और गर्लफ्रेंड अपनी भावनाओं पर काबू नहीं रख सकीं। कोहली की पत्नी अनुष्का शर्मा भी अपनी आंखों को हाथों से ढकती नजर आ रही हैं. बाद में वह मैदान में उतरे और अपने पति को आंखों से लगा लिया. वह तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई है.

चाहे प्रियजन हों या दोस्त, गले मिलना एक-दूसरे से प्यार जताने का एक तरीका है। शोध से पता चलता है कि गले लगना भावनाओं को व्यक्त करने का एकमात्र तरीका नहीं है। इसके जरिए मस्तिष्क से एक प्रकार का हार्मोन निकलता है, जो तनाव को कम करने में बहुत प्रभावी होता है। गले मिलने से मानसिक शांति मिलती है। जानिए गले लगाने से शरीर को और क्या फायदे होते हैं।

लव हार्मोन स्रावित होता है

शोध से पता चलता है कि गले लगाने से मानसिक स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है। किसी करीबी दोस्त या प्रियजन को गले लगाने से ऑक्सीटोसिन या 'लव हार्मोन' रिलीज होता है। इससे दिमाग पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और दिमाग शांत रहता है। किसी प्रियजन का स्पर्श हमें शांति, सुरक्षा की भावना देता है। रिश्ते मजबूत बनते हैं.

तनाव कम करता है

तनाव या अवसाद को कम करने के लिए एक जोड़ी आलिंगन! हर कोई अब कमोबेश कार्यस्थल पर काम के दबाव, तनाव, पारिवारिक दबाव से दबा हुआ है। कई बार अज्ञात कारणों से भी चिंता बढ़ जाती है। इसलिए अगर आपको अपने प्रियजन को गले लगाने का मौका मिले, तो आप बेहतर महसूस कर सकते हैं। यह तनाव और चिंता को कम करता है। और यदि तनाव का स्तर कम है, तो नींद अच्छी आती है, मूड अच्छा होता है, ऊर्जा बढ़ती है, समग्र स्वास्थ्य स्वस्थ रहता है। आलिंगन डर को कम करने में भी मदद कर सकता है।

 

आलिंगन से आपके सेरोटोनिन का स्तर भी बढ़ता है। इसके परिणामस्वरूप स्वयं के बारे में अच्छा महसूस होता है।

गले लगाने से होता है फायदा

आलिंगन हृदय गति को नियंत्रित करता है

विभिन्न अध्ययनों से पता चला है कि दिल को स्वस्थ रखने में आलिंगन की कोई तुलना नहीं है। गले लगाने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है, हृदय गति भी नियंत्रण में रहती है।

दर्द से राहत मिलना

गले लगाने से ऑक्सीटोसिन हार्मोन रिलीज होता है, जो भावनात्मक और शारीरिक दर्द को कम करने में भी मदद करता है। नतीजा काफी राहत देने वाला है. कई बार डॉक्टर मरीज की मानसिक या शारीरिक परेशानी को कम करने के लिए टच थेरेपी की सलाह देते हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

गले मिलने से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद मिलती है। किसी प्रियजन को गले लगाने से छाती की हड्डी पर दबाव पड़ता है, जो हमें भावनात्मक रूप से सक्रिय करता है। यह प्लेक्सस चक्र को सक्रिय करता है, जो थाइमस ग्रंथि के कामकाज में मदद करता है। यह ग्रंथि शरीर में श्वेत रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को नियंत्रित करती है और शरीर को स्वस्थ रखती है।

Related News