For Health Tips In Hindi: अगर आप भी छोड़ना चाहते हैं मीठा खाने की आदत तो अपनाएं ये आसान टिप्स

For Health Tips In Hindi: बहुत से लोगों को मीठा खाने की इतनी खराब आदत होती है कि वह चाह कर भी नहीं छोड़ पाते। उन्हें थोड़ी-थोड़ी देर पर कुछ ना कुछ मीठा चाहिए ही होता है।

For Health Tips In Hindi.बहुत से लोगों को मीठा खाने की इतनी खराब आदत होती है कि वह चाह कर भी नहीं छोड़ पाते। उन्हें थोड़ी-थोड़ी देर पर कुछ ना कुछ मीठा चाहिए ही होता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो हम जितना अधिक मीठा खाते हैं उतनी ही अधिक हमारी मीठा खाने की इच्छा बढ़ जाती है। मीठा हमारी सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक होता है। मीठा खाने से न सिर्फ मोटापा और डायबिटीज की समस्या बढ़ती है बल्कि और भी कई तरह की बीमारियां होने की आशंका बन गयी है। हालांकि अच्छी बात ये है कि कुछ खास तरीकों से इस लत पर 10 दिनों में काबू भी पाया जा सकता है।

Eating Sweets: For Health Tips In Hindi

खुद करें ये वादा

सबसे पहले तो अपने आप से वादा करें कि आप मीठा खाने की अपनी आदत छोड़ेंगे। वादा करें कि अगले 10 दिनों में अपनी बॉडी को डिटॉक्स करेंगे। जल्द ही इस बदलाव का असर ना दिखने लगेगा। ये बदलाव सिर्फ आपके शरीर में ही नहीं आपके दिमाग पर भी दिखेगा। (For Health Tips In Hindi)

इन चीजों से बना लें दूरी (For Health Tips In Hindi)

मैदा, आर्टिफिशियल स्वीटनर, हाइड्रोजेनेटेड फैट्स और पैक्ड फूड्स से बिल्कुल दूरी बना लें। बगैर चीनी की चाय और कॉफी पिएं। हरी सब्जियों के जूस के अतिरिक्त किसी और जूस का सेवन न करें। खास कर बाजार में मिलने वाले ड्रिंक्स का। (For Health Tips In Hindi)

खाने में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं

अपने ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं। डाइट में अंडे, नट्स, सीड्स, फिस, चिकन, मीट, सोया मिल्क, और दलिया शामिल करें। प्रोटीन वाले फूड से शरीर को अंदर से एनर्जी देंगे । (For Health Tips In Hindi)

सही कार्ब्स खाएं

सिर्फ वही चीजें खाएं जिनमें स्टार्च की मात्रा कम से कम हो या फिर हो जैसे कि शतावरी, हरी बीन्स, मशरूम, प्याज, तोरई, टमाटर, सौंफ, बैंगन और शिमला मिर्च आदि। ओमेगा -3 फैटी एसिड वाले फूड जैसे कि नट्स, सीड्स, एवोकाडो और फिश का सेवन करें। ग्लूटेन और डेयरी प्रोडक्ट बंद कर दें। (For Health Tips In Hindi)

तनाव ना लें (For Health Tips In Hindi)

जब आप तनाव में होते हैं तब आपका कोर्टिसोल बढ़ जाता है। इसे स्ट्रेस हार्मोन कहते हैं। इस हार्मोन के साथ भूख भी बढ़ने लगती है और ऐसी स्थिति मीठा पसंद करने वाले लोग शुगर वाली चीजें ही ढूंढते हैं। अच्छी और पूरी नींद लें। 8 घंटे से कम नींद लेने पर भी कैलोरी खाने की इच्छा बलवती होती है। (For Health Tips In Hindi)

Health Tips: सीमित मात्रा में लें मल्टीविटामिन्स, नहीं तो हो जायेगा ये बड़ा नुकसान

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *