Over Weight से हैं परेशान तो करें ये बेहतरीन उपाए

आज के लाइफस्टाइल के समय में बढ़ता वज़न एक समस्या हैं, जिसमें सही डाइट और रोज़ाना वर्कआउट करना शामिल है। कुछ एक्सपर्ट्स का मानना है

आज के लाइफस्टाइल के समय में बढ़ता वज़न (Over Weight) एक समस्या हैं, जिसमें सही डाइट और रोज़ाना वर्कआउट करना शामिल है। कुछ एक्सपर्ट्स का मानना है कि एक निश्चित अंतराल पर थोड़ा-थोड़ा खाने से मेटाबॉलिज़्म बेहतर होता है और कैलोरी भी बर्न होती है। वहीं, एक रिसर्च की मानें, तो दिनभर में कम मात्रा में खाना ही सही है लेकिन 6 बार से ज़्यादा खाने पर आप मोटापे का शिकार हो सकते हैं।

फैट बर्न

 

ऐसा इसलिए क्योंकि हर किसी का शरीर अलग होता है और आपको उसके हिसाब से ही अपनी डाइट का ख़्याल रखना पड़ता है। ज़रूरी नहीं कि जो डाइट आपके दोस्त के काम आई हो उससे आपको भी फायदा पहुंचेगा। तो आइए जानें कि वज़न कम (Over Weight) करने के लिए कैसी डाइट प्लान फॉलो करना चाहिए।

 

1- काल्पनिक डाइट प्लान न बनाएं

वज़न कम (Over Weight) करने के लिए डाइट प्लान ऐसा बनाएं, जो आपकी लाइफस्टाइल में फिट हो जाए। ऐसा न हो कि आप प्लानिंग तो कर लें लेकिन उसे पूरा करना मुश्किल हो जाए। इससे आपको सिर्फ निराशा ही हाथ लगेगी। अगर आपके ऑफिस टाइमिंग 9-10 घंटे के हैं, तो तो ऐसे में ये मुमकिन नहीं कि आप सिर्फ दो बार ही खाएं। आपको बीच में हल्की-फुल्की चीजें खानी होंगी। इसके लिए आप अपना खाने का प्लान ऐसा बनाएं जिससे आपको जल्दी भूख न लगे और खाने के बीच एक जैसा गैप बना रहे। इसके लिए आप डाइट एक्सपर्ट की मदद भी ले सकते हैं।

2- कुछ आदतें बदलें (Over Weight)-

जब आप कम खाते हैं यानी आपके शरीर की ज़रूरत और काम के हिसाब से कैलोरी कम मिलती है, तो ये आपके शरीर में स्टोर फैट का इस्तेमाल करने लगता है, जिससे फैट बर्न होता है। इससे वज़न (Over Weight) तो कम होने लगता है लेकिन इसका ये मतलब नहीं कि आप भूखे रहें। अपनी आदत ऐसी बनाएं कि आप उतना ही खाएं जितनी भूख हो, यानी ओवरइंटिंग बिलकुल न करें।

3- खाना खाते वक्त न करें ये ग़लती-

खाना कभी भी जल्दबाज़ी में नहीं खाना चाहिए। जब आप जल्दी-जल्दी खाते हैं, तब खाना अच्छी तरह डाइजेस्ट नहीं हो पाता है। इससे आपका मेटाबॉलिज़्म भी सही तरीके से काम नहीं करता है। इसलिए खाने को हमेशा अच्छी तरह चबाकर ही खाना चाहिए। साथ ही खाने से पहले एक ग्लास पानी ज़रूर पिएं। ऐसा करने से आप ओवरइंटिंग (Over Weight) से बचते हैं।

Cherry Fruit ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में बेहद मददगार है, जानिए

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *