कोरोना महामारी के बीच इस बैंक ने अपने ग्राहकों को दी बड़ी राहत, की ये बड़ी घोषणा

देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने होम लोन की ब्याज दरों को कम करने का ऐलान किया है। बैंक के मुताबिक अब 30 लाख रुपये तक का होम लोन 6.7 फीसदी की दर पर मिलेगा।देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने होम लोन की ब्याज दरों को कम करने का ऐलान किया है। बैंक के मुताबिक अब 30 लाख रुपये तक का होम लोन 6.7 फीसदी की दर पर मिलेगा।

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने होम लोन की ब्याज दरों को कम करने का ऐलान किया है। बैंक के मुताबिक अब 30 लाख रुपये तक का होम लोन 6.7 फीसदी की दर पर मिलेगा। हालांकि 30 लाख से 75 लाख तक के लोन के लिए 6.95 फीसदी की ब्याज दर लागू होगी। 75 लाख से अधिक के लोन के लिए ब्याज दर बढ़कर 7.05 फीसदी हो जाएगी। बैंक अपने महिला लोन धारकों को 5 बेसिस प्वाइंट का स्पेशल कंसेशन भी देगा।

image_2021-05-01_191747

5 बेसिस प्वाइंट की अतिरिक्त छूट भी मिलेगी

बैंक के प्रबंध निदेशक (रिटेल एंड डिजिटल बैंकिंग) सीएस शेट्टी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि होम फाइनेंस के क्षेत्र में भारतीय स्टेट बैंक मार्केट लीडर है। इसीलिए बैंक ने होम लोन मार्केट में ग्राहकों की भावना को ध्यान रखते हुए ब्याज दरों में कमी करने का फैसला किया गया है। बयान में ये भी बताया गया है कि अगर होम लोन लेने वाले लोग बैंकिंग एप योनो के जरिए कर्ज का आवेदन करेंगे तो उन्हें 5 बेसिस प्वाइंट की अतिरिक्त छूट भी मिलेगी।

उल्लेखनीय है कि भारतीय स्टेट बैंक ने इसके पहले भी अपने फेस्टिव ऑफर के तहत 21 मार्च तक के लिए होम लोन की दरों को घटाकर 6.7 फीसदी किया था। फेस्टिव ऑफर खत्म होने के बाद 1 अप्रैल से होम लोन की दर को बढ़ाकर 6.95 फीसदी कर दिया गया था लेकिन कोरोना की दूसरी लहर के कारण अर्थव्यवस्था पर बने दबाव को देखते हुए स्टेट बैंक ने होम लोन की ब्याज दर को वापस से 6.7 फीसदी कर दिया है।

बैंकिंग इंडस्ट्री में होम लोन की दरें पहले ही गिरी हुई

बैंकिंग इंडस्ट्री में होम लोन की दरें पहले ही गिरी हुई हैं। होम लोन के लिए ज्यादातर बैंक काफी कम ब्याज दर पर लोन दे रहे हैं। अधिकांश बैंकों की ब्याज दर 6.7 फीसदी से लेकर 6.9 फीसदी के बीच है। कोटक महिंद्रा बैंक फिलहाल सबसे कम ब्याज दर 6.65 फीसदी पर होम लोन दे रहा है। एचडीएफसी लिमिटेड 6.7 फीसदी के ब्याज दर पर होम लोन दे रहा है।

माना जा रहा है कि कोरोना संकट के कारण देश की अर्थव्यवस्था पर बने दबाव और रियल एस्टेट सेक्टर से निवेशकों के दूर हो जाने की वजह से बैंकिंग इंडस्ट्री का होम लोन सेगमेंट बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। यही कारण है कि कुछ समय पहले तक 8 से 10 फीसदी के बीच रहने वाली ब्याज दरें अभी 7 फीसदी से भी नीचे गिर गई हैं।

कोरोना के कारण अर्थव्यवस्था पर जैसा दबाव बना

जानकारों का कहना है कि कोरोना के कारण अर्थव्यवस्था पर जैसा दबाव बना है, उसकी वजह से इस साल के अंत तक होम लोन की दरें 7 फीसदी के आसपास टिकी रह सकती हैं। ऐसे में घर खरीदने के इच्छुक लोगों के पास सस्ती दर पर होम लोन लेने का अच्छा मौका उपलब्ध है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *