टिड्डियों के आतंक पर भारत की पहल बाद ईरान आया साथ, पाकिस्तान अभी भी खामोश

कोरोना संकट के दौरान भारत पर पाकिस्तान के तरफ से मुसीबत आ चुकी है. आपको बता दें कि पाकिस्तान (Pakistan) से चला टिड्डी दल (locust party) भारत के मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh), उत्तरी गुजरात (Gujarat) और राजस्थान (Rajasthan) के इलाकों में कोहराम मचा रहा है। टिड्डियों के आतंक से किसान परेशान हैं।

वहीं कोविड-19 (COVID-19) के बीच किसानों पर मंडराते इस संकट से उबरने के लिए भारत ने पाकिस्तान और ईरान से सहयोग की पेशकश की। भारत के प्रस्ताव पर जहां ईरान ने सहमति दे दी है वहीं पाकिस्तान की संकीर्ण सोच एक बार फिर सामने आई है। इस्लामाबाद से अभी तक कोई जवाब नहीं मिला है।

गौरतलब है कि सूत्रों ने बताया कि भारत ने कोविड-19 की तर्ज पर रेगिस्तानी टिड्डियों के प्रकोप को नियंत्रित करने के बारे में पहल की है। दक्षिण और दक्षिण पश्चिम एशिया में इसका प्रकोप फसलों को बर्बाद कर देता है। इस साल भी यह इलाका चुनौती का सामना कर रहा है। भारत ने पाकिस्तान को सुझाव दिया है कि दोनों देशों को टिड्डी नियंत्रण अभियान के लिए मिलकर काम करना चाहिए।

सूत्रों के मुताबिक, भारत ने ईरान को उसके सिस्तान-बलूचिस्तान और दक्षिण खोरासां प्रांतों में टिड्डियों के सफाये के लिए मेलाथियान कीटनाशक की सप्लाइ का ऑफर भी दिया है। नई दिल्ली को तेहरान से इस पहल को सकारात्मक जवाब मिला है जबकि पाकिस्तान ने अभी तक चुप्पी साध रखी है। सूत्रों के मुताबिक, देखना होगा क्या पाकिस्तान इस बार अपनी संकीर्ण सोच से ऊपर उठ पाता है।

22 मई 2020 राशिफल: इन राशि वालों का संतान के दायित्व की पूर्ति होगी, शिक्षा के क्षेत्र में आशातीत सफलता मिलेगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com