जानें कौन हैं भारतीय पत्रकार दानिश सिद्दीकी, जिनकी अफगानिस्तान में कवरेज के दौरान हुई हत्या

अफगानिस्तान के राजदूत फरीद ने कहा कि कल रात (गुरुवार) कंधार में एक दोस्त दानिश सिद्दीकी की हत्या की दुखद खबर से बहुत परेशान हूं

पुलित्जर पुरस्कार विजेता भारतीय फोटो पत्रकार दानिश सिद्दीकी गुरुवार रात अफगानिस्तान में अफगान सैनिकों और तालिबान के बीच लड़ाई को कवर करते हुए मारा गया। टोलो न्यूज ने सूत्रों के हवाले से बताया कि कंधार के स्पिन बोल्डक जिले में संघर्ष के दौरान वह मारा गया था।

danish siddiqi

अफगानिस्तान के राजदूत फरीद ने कहा कि कल रात (गुरुवार) कंधार में एक दोस्त दानिश सिद्दीकी की हत्या की दुखद खबर से बहुत परेशान हूं। भारतीय पत्रकार और पुलित्जर पुरस्कार के विजेता अफगान सुरक्षा बलों के साथ जुड़े हुए थे मैं उनसे 2 हफ्ते पहले काबुल जाने से पहले मिला था।

कौन थे दानिश सिद्दीकी?

  • भारतीय पत्रकार पिछले कुछ दिनों से कंधार की स्थिति को कवर कर रहे थे।
  • सिद्दीकी मुंबई में रहते थे। उन्हें रॉयटर्स समाचार एजेंसी के फोटोग्राफी स्टाफ के हिस्से के रूप में पुलित्जर पुरस्कार मिला था।
  • दानिश ने जामिया मिलिया इस्लामिया, दिल्ली से अर्थशास्त्र में स्नातक की उपाधि प्राप्त की। उन्होंने 2007 में जामिया में एजेके मास कम्युनिकेशन रिसर्च सेंटर से मास कम्युनिकेशन में डिग्री हासिल की थी।
  • उन्होंने एक टेलीविजन समाचार संवाददाता के रूप में अपना करियर शुरू किया, फोटोजर्नलिज्म पर स्विच किया, और 2010 में एक प्रशिक्षु के रूप में रॉयटर्स में शामिल हो गए।

आपको बता दें कि तालिबान ने इस सप्ताह कंधार के स्पिन बोल्डक जिले पर कब्जा कर लिया है। कंधार में, खासकर स्पिन बोल्डक में, पिछले कुछ दिनों से भीषण लड़ाई चल रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *