Lauki ही नहीं इसके छिलके भी हैं सेहत के लिए बेहद लाभदायक, कचरे में डालने से पहले जान लें इसके फायदे

आइए, जानते हैं कि लौकी (Lauki) के छिलके खाने के फायदे

हेल्थ डेस्क. ज्यादातर लोग सब्जी में लौकी (Lauki) को खाना पसंद नही करते हैं. खासकर बच्चे उनको तो लौकी के नाम से चिढ़ मचती हैं। लेकिन सभी जानते हैं की लौकी सेहत के लिए कितनी फाएदेमंद होती है।

Lauki

आयुर्वेद में लौकी (Lauki) को उपचार के रुप में भी इस्तेमाल किया जाता है। लौकी में कई तरह के प्रोटीन, विटामिन और लवण पाए जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं की लौकी की तरह इसके छिलके भी सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं। इसमें विटामिन ए, सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम पोटेशियम और जिंक पाया जाता है। आइए, जानते हैं कि लौकी के छिलके खाने के फायदे-

पाइल्स की समस्या (Lauki)

जिन लोगों को पाइल्स की समस्या हैं उनके लिए लौकी (Lauki) के छिलके किसी चमत्कार से कम नही। लौकी (Lauki) के छिलकों को सुखाकर पाउडर बनाकर इसे रोजाना ठंडे पानी के साथ दिन में दो बार लेने से इस बिमारी से निजात पाया जा सकता है।

गैस की समस्या

अगर आपको गैस की तकलीफ है तो खाने में लौकी (Lauki) के छिलकों को शामिल करें। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो गैस समस्या से राहत दिलाने में असरदायक है।

मोटापे की समस्या (Lauki)

लौकी (Lauki) खाने से वजन कम होता है  ये तो सभी जानते हैं लेकिन इसके छिलके भी आपके बढ़ते हुए वजन को कम कर सकते हैं। इसके छिलकों में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है। इसका जूस नियमित रूप से पीने से आप मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं।

लापरवाही : टूटी पटरी पर दौड़ने लगी हावड़ा-बीकानेर एक्सप्रेस, ग्रामीणों ने ऐसे रुकवाई ट्रेन

Health Tips : आंंखों को कमजोर होने से बचना चाहते हैं तो आज ही शुरू कर दें इन 6 चीजों का सेवन

वायरस ने फिर मचाई तबाही- लगा देश भर में 14 दिनों का लॉकडाउन, सोमवार से रहेगा सब कुछ बंद

शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है अनानास का जूस, पीने से दूर होती हैं ये समस्याएं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *