Jyotish Tips: पौधे ही नहीं, इन फूलों को लगाकर आप भी बदल सकते हैं भाग्य, जीवन में होगी उन्नति

नई दिल्ली: आज के समय में हम सभी अपने घर और बगीचे में फूल लगाते हैं, जिससे हमारे घर की खूबसूरती चारो तरफ बनी रहती है. गर्मी, बारिश और ठंड के मौसम में तरह-तरह के फूल खिलते हैं, लेकिन कुछ समय बाद मुरझा जाते हैं। लेकिन कुछ फूल ऐसे भी होते हैं जो हर मौसम में खिलते हैं।

आपको जानकर हैरानी होगी कि वास्तु शास्त्र में भी कुछ फूलों को बहुत अच्छा बताया गया है। शास्त्रों के अनुसार इन फूलों को घर में लगाने से हमारे सारे दुख, कष्ट और परेशानियां दूर हो जाती हैं। घर-आंगन में कुछ फूल लगाने के बाद जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होने लगता है। तो आइए आज हम यहां बताते हैं कि कौन से फूल आपके लिए लकी साबित हो सकते हैं।

कमल
कमल धन, शांति, पवित्रता, सद्भाव और आध्यात्मिकता का प्रतीक है। इसे वास्तु में एक शुभ फूल माना जाता है क्योंकि यह देवी लक्ष्मी के साथ-साथ भगवान बुद्ध से भी जुड़ा है। आप बगीचे के उत्तर-पूर्व या उत्तर या पूर्व दिशा में कमल के पानी का तालाब बना सकते हैं।

गेंदे का फूल
वास्तु के अनुसार पीले गेंदे के फूल सौभाग्य और आशावाद के प्रतीक हैं। वे आपके जीवन में सौभाग्य लाते हैं। गेंदे के फूलों को वास्तु में शुभ माना जाता है और इन्हें मुख्य द्वार पर तोरण के रूप में रखा जाता है। अपने घर में गेंदे के पौधे रखने के लिए उत्तर या पूर्व दिशा सबसे अच्छी होती है।

गुलाब
गुलाब प्यार और जुनून का प्रतीक है। इसे घर के लिए फेंगशुई भाग्यशाली पौधा माना जाता है। लाल गुलाब प्रेम का प्रतीक है, पीला रंग सुख का प्रतीक है और सफेद गुलाब शांति का प्रतीक है। वास्तु शास्त्र के अनुसार दक्षिण-पश्चिम में स्थित गुलाब के फूल के पौधे शुभ होते हैं, क्योंकि इससे नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है।