त्रिगुण श्राप की निशानी है बिल्ली का घर में आना, लेकिन ऐसा दिखना शुभ होता है

नई दिल्ली: हिंदू धर्म में कई अपशगुन और अशुभ संकेत देखे जाते हैं और ऐसा होता भी है. ऐसे में जानवरों को इस सूची में शामिल किया जाता है, ध्वनि से दृष्टि तक, शगुन और शगुन प्रकट होते हैं और इस सूची में कई जानवर हैं जैसे गाय, कुत्ता, बिल्ली, कबूतर आदि। अगर हम बिल्ली के बारे में बात करते हैं, तो यह है मां लक्ष्मी की बहन अलक्ष्मी का वाहन। जी हां, अलक्ष्मी को दरिद्रता की देवी माना जाता है।

हाँ और अलक्ष्मी को राहु ग्रह के अंतर्गत माना जाता है। आपको बता दें कि बिल्ली को पूर्वजों का एक रूप भी माना जाता है। इस वजह से घर में बिल्ली का आना व्यक्ति के जीवन में ट्रिपल श्राप – अलक्ष्मी, राहु और पितरों के तीव्र क्रोध का संकेत देता है। इतना ही नहीं, इस सूची में यह भी शामिल है कि बिल्ली को काली शक्ति का प्रतीक भी माना जाता है। वास्तु शास्त्र में बिल्लियों को नकारात्मक ऊर्जा का स्रोत भी कहा गया है। हालांकि ऐसा नहीं है कि बिल्ली से जुड़े सभी लक्षण अशुभ होते हैं। कई ऐसे संकेत भी हैं जो बहुत ही शुभ होते हैं और घर में समृद्धि लाते हैं। आज हम आपको उनके बारे में बताने जा रहे हैं।

बिल्ली के अशुभ संकेत
नारद पुराण के अनुसार बार-बार बिल्ली के घर जाना अच्छा नहीं माना जाता है।
शास्त्रों में लिखा है कि बिल्ली का घर में रखा दूध पीना या उसमें उसे मारना धन हानि का संकेत है।
घर में बिल्ली का मलत्याग अनहोनी होने की संभावना है।

बिल्ली का रास्ता काटना- आपको बता दें कि कई लोग बिल्ली का रास्ता काटना अशुभ मानते हैं। लेकिन जब बिल्ली बायें से दायें रास्ता पार करे तो अशुभ होता है। वहीं अगर बिल्ली रास्ते में ही दिखाई दे या किसी दिशा से रास्ता पार कर जाए या आपके पीछे से गुजर जाए तो ये स्थितियां अशुभ नहीं होती हैं।

घर में सफेद बिल्ली का आना- कहा जाता है अगर घर में पूरी तरह से सफेद बिल्ली आ जाए तो इसे शुभ प्रतीक माना जा सकता है क्योंकि सफेद बिल्ली भी अपने साथ खुशखबरी लेकर आती है. जी हां और सफेद बिल्ली के आने से घर की सारी नकारात्मक ऊर्जा भी खत्म हो जाती है।

काली बिल्ली का घर में आना- ऐसा कहा जाता है कि अगर काली बिल्ली आप से टकरा जाए या आप पर हमला करे तो यह व्यक्ति के जीवन में परेशानी का प्रतीक है. इतना ही नहीं घर में काली बिल्ली का होना भी भूतों के अस्तित्व का संकेत माना जाता है।

सपने में बिल्ली देखना- सपने में बिल्ली देखना अशुभ संकेत है। दरअसल अगर सपने में बिल्ली दिखाई दे तो निकट भविष्य में कोई बड़ा नुकसान हो सकता है। वहीं अगर आप सपने में काली बिल्ली देखते हैं तो आपको धन की प्राप्ति होती है लेकिन यदि काली बिल्ली आप पर आक्रमण कर रही हो तो यह अशुभ संकेत है।

सुबह-सुबह बिल्ली दिखना- अगर सुबह-सुबह बिल्ली दिख जाए तो यह इस बात का संकेत है कि आज आपके घर कोई मेहमान आने वाला है या आप किसी दोस्त से मिलने वाले हैं।

घर में बिल्ली के बच्चे का जन्म- अगर आपके घर में बिल्ली ने बच्चे दिए हैं तो यह इस बात का संकेत है कि आपके घर में जल्द ही कोई शुभ कार्य होने वाला है या कोई शुभ समाचार आने वाला है.