घर में मौजूद इन चीजों से होगा, मच्छरों का सफाया, जाने उन चीजों के बारे में…

मच्छर के काटने से मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया और जीका वायरस जैसी जानलेवा बीमारियां होने का खतरा बना रहता हैं. मच्छर आपको बड़ी से बड़ी बीमारी का शिकार बना सकते हैं.

नई दिल्ली, 22 सितंबर यूपी किरण। मच्छर के काटने से मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया और जीका वायरस जैसी जानलेवा बीमारियां होने का खतरा बना रहता हैं. मच्छर आपको बड़ी से बड़ी बीमारी का शिकार बना सकते हैं. ये न सिर्फ रात को आपकी नींद खराब करते हैं बल्कि दिन में भी आपकी सेहत के दुश्मन बने नजर आते हैं. इनसे बचने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं. ये उपाय भी कई बार आपके शरीर के लिए घाटक साबित हो सकते हैं.

नीम

जिस तरह सेहत के लिए नीम के अपार फायदे हैं उसी तरह इससे मच्छरों को भी भगाया जा सकता है. इसके लिए नीम और नारियल के तेल को बराबर मात्रा में लेकर मिश्रण तैयार कर लें और इसे शरीर पर लगा लें. इसका असर करीब 8 घंटे तक रहता है.

कपूर

कमरे में कॉइल की जगह कपूर जलाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. जब कमरे में वापस जाएंगे तो मच्छर गायब होंगे.

नींबू

बराबर मात्रा में नींबू के तेल और नीलगिरी के तेल को लेकर मिश्रण तैयार कर लें. अब इसे शरीर पर लगाएं. इसकी महक से मच्छर आपके आसपास नहीं भटकेंगे.

तुलसी

तुलसी के पौधे को कमरे की खिड़की के पास रख देने बर से मच्छर भाग जाएंगे. तुलसी न सिर्फ मच्छरों को भगाती है बल्कि उन्हें अंदर आने से भी रोकती है. इसके अलावा आप नींबू और गेंदे का पौधा भी लगा सकते हैं. इनका भी मच्छरों पर ऐसा ही असर होता है.

लहसुन

लहसुन की बदबू से मच्छर इसके पास नहीं आते। इसे पीस कर, पानी में उबाल कर कमरे में छिड़क दें. असर साफ दिखेगा. अगर आपको इसकी बदबू से परेशानी न हो तो यह स्प्रे अपने शरीर पर भी छिड़क सकते हैं.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *