Health के लिए बेहद नुकसानदायक होता है अधिक सोना, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

Health: हफ्ते भर की भागदौड़ के बाद जब एक दिन की छुट्टी मिलती है तो अक्सर लोग सोना पसंद करते हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है की अधिक सोने...

नई दिल्ली। हफ्ते भर की भागदौड़ के बाद जब एक दिन की छुट्टी मिलती है तो अक्सर लोग सोना पसंद करते हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है की अधिक सोने का यह शौक आपकी आदत में शामिल हो जाता है जो बेहद नुकसानदायक साबित होता है। जी हां अधिक सोना आपको मोटापे और शुगर जैसी कई बड़ी स्वास्थ्य (Health) समस्याओं का शिकार बना सकता है। आइए जानते हैं ज्यादा सोने से कौन-कौन से गंभीर रोग हो सकते हैं।

sleeping - Health

डायबिटीज

जरूरत से ज्यादा सोने से व्यक्ति की फिजिकल एक्टिविटी कम हो जाती है और उसका शुगर लेवल धीरे-धीर बढ़ने लगता है। जर्नल पीएलओएस में छपी एक स्टडी के मुताबिक 9 घंटे से अधिक नींद लेने से व्यक्ति के शरीर में शुगर का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में व्यक्ति को कभी भी नौ घंटे से अधिक नहीं सोना चाहिए। (Health)

दिल के रोग (Health)

अमेरिकन एकेडमी ऑफ स्लीप मेडिसिन में छपे एक अध्ययन के मुताबिक अधिक नींद लेने से दिल की बीमारियों होने की संभावना बढ़ जाती है। इस स्टडी के अनुसार जो महिलाएं 9 से 11 घंटे की नींद लेती हैं उनमें दिल के रोग होने की संभावना 38 प्रतिशत तक बढ़ जाती है। (Health)

डिप्रेशन

आपको जानकर हैरानी होगी कि आवश्यकता से अधिक सोना डिप्रेशन की वजह बन सकता है। हाल ही में पीएलओएस में छपे एक शोध पर गौर करें तो ज्यादा सोना डिप्रेशन का कारण बन सकता है। इतना ही नहीं अधिक देर सोने से व्यक्ति के भीतर सुस्ती बनी रहती है और उसका मन काम में भी नहीं लगता है। (Health)

पीठ दर्द (Health)

कुर्सी पर बैठकर घंटों काम करने वाले लोग अगर अधिक देर तक सोते हैं तो उन्हें पीठ , गर्दन, कंधों में दर्द की समस्या हो सकती है। (Health)

मोटापा

ज्यादा देर सोने के कारन फिजिकल एक्टिविटी नहीं हो पाती जिससे मोटापे का शिकार होने लगता है । अधिक सोने से पाचन क्रिया शिथिल हो जाती है और व्यक्ति को कब्ज की समस्या परेशान करने लगती है। (Health)

Vaccination सत्र स्थल पर ही हो जाएगा पंजीकरण, इतने बूथों पर होगा COVID-19 वैक्सीनेशन

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *