Breaking News

UP: योगी सरकार ने अब बदल दिया एक नदी का नाम, जानिए क्या है नई पहचान

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार में कई जगहों और चौराहों के नाम बदले ही गए थे कि खबर आ गई एक बार फिर नाम बदला जा रहा है. लेकिन इस बार किसी शहर का नहीं बल्कि एक नदी का है. बता दें कि कैबिनेट ने सोमवार को प्रदेश में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू करने के साथ ही कई अहम प्रस्तावों को मंजूरी दी है. योगी आदित्यनाथ सरकार की कैबिनेट ने प्रदेश की अहम नदी घाघरा नदी का नाम बदलकर सरयू कर दिया है.

दरअसल, सरयू नदी की कोई एक पहचान नहीं है, इसको कई जिलों में अलग-अलग नाम से जानी जाती है. नेपाल से बहराइच होते हुए गोंडा तक यह घाघरा नदी कहलाती है जबकि गोंडा के आगे यह सरयू नदी कहलाती है. लेकिन अब सरकार ने अब पूरी नदी को सरयू नदी नाम दे दिया है.

आपको बता दें कि यह नदी दक्षिणी तिब्बत के ऊंचे पर्वत शिखर में मापचाचुंगो हिमनद से निकलती है और उत्तर प्रदेश में बहराइच, सीतापुर, गोंडा, बाराबंकी, अयोध्या, अंबेडकरनगर, मऊ, बस्ती, गोरखपुर, लखीमपुर खीरी और बलिया से होकर गुजरती है. इसके साथ ही यह गंगा की सबसे बड़ी सहायक नदी है. निचली घाघरा नदी को सरयू के नाम से भी जाना जाता है. अयोध्या इसके दाएं किनारे पर स्थित है.

वहीँ अब कैबिनेट ने इसका नाम बदलकर सरयू करने के प्रस्ताव पर सहमति दे दी है. अब राजस्व अभिलेखों में इसका नाम सरयू दर्ज किया जाएगा. ज्ञात हो कि घाघरा के नाम परिवर्तन संबंधी प्रस्ताव को केंद्र सरकार के पास भेजने के लिए भी योगी कैबिनेट ने अपनी मंजूरी दे दी है. केंद्र की मंजूरी मिलने के बाद ही घाघरा, सरयू नदी कहलाएगी.

उत्तराखंड: प्रेमी-प्रेमिका ने पुल से खुदकर दी जान, आत्महत्या की ये वजह आयी सामने

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com