Uric Acid Control: इन फलों से कंट्रोल रहेगा हाई यूरिक एसिड, डाइट में आज ही शामिल करें 

Uric Acid Control: हाई यूरिक एसिड होने की वजह से लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इससे जोड़ों में दर्द हो सकता है। साथ ही किडनी की बीमारी होने की भी संभावना रहती है। ऐसे में विशेषज्ञ शरीर में उच्च यूरिक एसिड को नियंत्रण में रखने के लिए कहते हैं। जब शरीर में प्यूरीन पर्याप्त मात्रा में बनने लगता है तो यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने लगता है। यह बहुत अधिक शराब पीने, अधिक वजन होने आदि के कारण भी हो सकता है। ऐसे में आपको अपनी डाइट बहुत अच्छी रखनी होगी। प्रोटीन, स्वस्थ फैटी एसिड, विटामिन आदि को अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

Uric Acid Control

हाई यूरिक एसिड में करें इन फलों का सेवन
अगर आपको हाई यूरिक एसिड की समस्या है तो कई फल आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं। जैसे- सेब, नाशपाती, अनानास, एवोकाडो आदि। इन्हें खाने से आप रोग को नियंत्रित कर सकते हैं।

सेब- इस फल में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। सेब फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन से भरपूर होते हैं, जो उच्च यूरिक एसिड वाले रोगियों के लिए फायदेमंद होते हैं। वैसे भी विशेषज्ञ लोगों को रोजाना एक सेब खाने की सलाह देते हैं, जिससे उनकी सेहत में सुधार हो सकता है।

नाशपाती को होगा फायदा
इसे खाने से आपकी हड्डियां बहुत मजबूत होती हैं। यह एनीमिया के लिए फायदेमंद माना जाता है। वहीं, अगर आपको मधुमेह है तो भी विशेषज्ञ आपको नाशपाती खाने की सलाह देते हैं। उच्च यूरिक एसिड में नाशपाती आपको लाभ पहुंचाएगी।

ग्रीन टी से भी होगा फायदा
ग्रीन टी पीने का चलन पिछले कुछ सालों में तेजी से बढ़ा है। यह आपके वजन को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। साथ ही ग्रीन टी के जरिए आपके शरीर में हाई यूरिक एसिड भी कम होता है।

एवोकाडो को डाइट में शामिल करें
एवोकैडो कुछ हद तक नाशपाती की तरह होता है। इसके अंदर एक बड़ा बीज है। यह अंदर से बहुत नरम और बाहर से सख्त होता है। यूरिक एसिड बढ़ने पर एवोकाडो आपके लिए फायदेमंद होता है।