उत्तराखंड से आई बड़ी खुशखबरी, ऋषिकेश-बदरीनाथ हाईवे पर शुक्रवार से शुरू हो जायेगा ये

ऋषिकेश-बदरीनाथ हाईवे पर शुक्रवार से शुरू हो जायेगी वाहनों की आवाजाही

ऋषिकेश-बदरीनाथ राज्यमार्ग स्थित तोताघाटी में रास्ते दो अप्रैल से वाहनों की आवाजाही के लिए खुल जायेगा। ऋषिकेश और श्रीनगर के सभी वाहन हाईवे से होकर जा सकेंगे। दरअसल, तोताघाटी में अंतिम चरण की कटिंग के लिए एनएच पर टिहरी जिला प्रशासन ने 12 मार्च से आवागमन बंद करा दिया था।Rishikesh-Badrinath highway

गुरुवार को एसडीएम कीर्तिनगर फिंचाराम चौहान की अगुवाई में एनएच, पुलिस और परिवहन विभाग की संयुक्त टीम ने तोताघाटी का निरीक्षण किया। संयुक्त टीम ने वाहनों की आवाजाही के लिए तोताघाटी को पूरी तरह सुरक्षित मानते हुए 02 अप्रैल से यातायात के लिए खोलने का निर्णय लिया गया। इस मौके पर एसडीएम ने बताया कि संयुक्त टीम ने तोताघाटी में निरीक्षण के दौरान हर पहलू को जांचा परखा। तोताघाटी में मानक के मुताबिक कटिंग का काम पूरा हो चुका है। अब यहां सुरक्षा दिवार का निर्माण, सड़क की ग्रेडिंग आदि का काम शेष है, जो अप्रैल माह तक पूरा कर लिया जायेगा।

NH पीडब्लूडी के एई बीएन द्विवेदी और आल वेदेर टीम लीडर जेके तिवारी के मुताबिक तोताघाटी में पिछले वर्ष 22 मार्च से करीब 1.8 किमी. क्षेत्र में सख्त चट्टानों की कटिंग का काम शुरू किया गया था, जो अब पूरा हो चुका है। तोता घाटी में अब किसी तरह की कटिंग का कार्य शेष नही है। सड़क को मानक मुताबिक बढ़ाये जाने के लिए दिवारों का का निर्माण किया जा रहा है। अप्रैल के अंतिम सप्ताह तक सड़क पर डामरीकरण भी हो जायेगा।

आपको बता दें कि सीएम तीरथ सिह रावत ने भी तोताघाटी को बदरी-केदार यात्रा के मद्देनजर 31 मार्च तक दुरुस्त करने के निर्देश दिये थे। निरीक्षण के दौरान संयुक्त टीम में एनएच एई भृगुनारायण द्विवेदी, तहसीलदार सब्बल सिंह कठैत, थाना प्रभारी महिपाल रावत समेत कई अफसर उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *