बड़ा गुणकारी है तरबूज, ये होते है अद्भुद फायदे…

नई दिल्ली। तरबूज में पानी 92 प्रतिशत पाया जाता है। तरबूज के सेवन से व्यक्ति का पेट अधिक समय तक भरा हुआ लगता है। अगर आप अपने बढते वजन को कम करना चाहते है, तो तरबूज को अपनी डाइट में शामिल करे। आपका वजन फटा-फट कम होता नजर आयेगा। तो आइए जानते हैं कैसे…


1- तरबूज में फैट और कोलेस्ट्रॉल न के बराबर मात्रा में होता है। तरबूज का सेवन करने से व्यक्ति को पोषण मिलने के साथ-साथ उसका मोटापा भी कम होने में सहायता मिलती है।
2- तरबूज वजन नियंत्रित करने में काफी असरदार होता है। जिसकी वजह से रक्त वाहिकाओं के भीतर चर्बी जमा नहीं होती। शोधकर्ताओं का कहना है कि तरबूज के पोषक तत्वों का राज उसके रस में पाए जाने वाले स्रिटूलाइन में छिपा होता है।
3- शरीर को डिटॉक्‍स करके वजन कम करने के लिए तरबूज का रस पी सकते हैं। इसमें मौजूद पानी पेशाब बन कर शरीर की गंदगी को बाहर निकालने में मदद करता है।
4- तरबूज में मौजूद विटामिन ए, विटामिन सी,विटामिन बी-6 और मिनरल व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।
5- तरबूज में शुगर की मात्रा कम होती है। 100 ग्राम तरबूज में 6.2 ग्राम शुगर पाया जाता है। कम मात्रा में शुगर का सेवन करना मोटापा कम करने का एक सबसे बेहतर उपाय है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *