पराली जलाने को लेकर सीएम योगी का बड़ा फैसला, कहा- किसानों के साथ जरूर करें ये

CM ने कहा, पराली के उपयोग के लिए नवीन प्रयोगों को दिया जाए बढ़ावा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मूल्य समर्थन योजना के तहत किसानों से की जा रही धान खरीद से सम्पूर्ण राज्य में बड़ी संख्या में किसान लाभान्वित हो रहे हैं। इस कार्य को इसी प्रकार प्रभावी ढंग से जारी रखे जाने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि किसानों की उपज का भुगतान 72 घण्टे में कर दिया जाए।

cm yogi

मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को कहा कि पराली जलाने से प्रदूषण पर होने वाले दुष्प्रभाव के सम्बन्ध में किसानों को निरन्तर जागरूक किया जाए। उन्होंने कृषि विभाग को निर्देशित किया कि इस सम्बन्ध में किसानों के लिए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करे। पराली जलाने से पर्यावरण को होने वाले नुकसान के बारे में किसानों को बताया जाए।

उन्होंने कहा कि यह भी सुनिश्चित किया जाए कि पराली जलाने की कार्यवाही पर किसानों के साथ कोई दुर्व्यवहार अथवा उत्पीड़न न हो।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पराली के उपयोग के लिए नवीन प्रयोगों को बढ़ावा दिया जाए। पराली से बायोफ्यूल, बिजली तैयार किए जाने के सम्बन्ध में पूर्व स्वीकृत प्रोजेक्ट की समीक्षा कर पराली का उत्पादक उपयोग बढ़ाया जाए। इससे किसानों को पराली से धनराशि मिलेगी। पराली का बेहतर उपयोग जहां एक ओर किसानों की आय को दोगुना करने में मददगार सिद्ध होगा, वहीं दूसरी ओर इससे प्रदूषण को नियंत्रित करने में सहायता मिलेगी। उन्होंने बायोफ्यूल को प्रोत्साहित करने के लिए रूचि लेकर कार्य किए जाने की आवश्यकता पर बल दिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *