आपकी बॉडी भी दे रही ऐसे-ऐसे संकेत तो हो जाए अलर्ट, हो सकती है ये बड़ी बीमारी

कई मर्तबा वक्त रहते उनका ध्यान रखने से मुसीबत टल जाती है। तो वहीं कभी कभार उनको इग्नोर करना भारी पड़ जाता है

वर्तमान में हेल्दी बॉडी यानी सेहत को दुरुस्त रखना बहुत आवश्यक है। इंसानी बदन में मौजूद मस्तिष्क शारीरिक स्थिति को लेकर निरंतर संकेत भेजता है। कई मर्तबा वक्त रहते उनका ध्यान रखने से मुसीबत टल जाती है। तो वहीं कभी कभार उनको इग्नोर करना भारी पड़ जाता है। यहां बात ऐसे कुछ संकेतों की जिन्हें ध्यान में रखना बहुत आवश्यक है।

your body

विशेषज्ञों ने बताया कि हमें प्रतिदिन 7 से 8 गिलास पानी पीना चाहिए। गर्मियों के दिनों में बार-बार प्यास लगना और अधिक पानी पीना अलग बात है। किंतु यदि आपको हर वक्त ऐसा महसूस होता है तो ये हाइपरग्लेसेमिया हो सकता है।

याददाश्त कमजोर यानी लोगों, चीजों और बातों को बार-बार असामान्य तरीके से भूल जाने की आदत का पता चलते ही सतर्क हो जाना चाहिए। उम्र के बढ़ने के साथ खासकर 60 वर्ष के उपरांत ऐसा होना मामूली बात है। यदि तीस वर्ष से ऊपर के किसी शख्स को याददाश्त कमजोर की शिकायत होती है तो ये स्ट्रोक, अल्जाइमर या शराब के अधिक सेवन का बुरा असर हो सकता है।

यदि आपको बार-बार यूरिन पास करने के लिए वाशरूम जाना पड़ता हो। पेशाब के रास्ते में जलन हो या फिर यूरिन के रंग में कोई बदलाव दिखे तो ये भी जिस्म द्वारा भेजा गया एक अलर्ट हो सकता है। कुछ केसों ये प्रोस्टेट कैंसर या गुर्दे की पथरी के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *