जरा ध्यान दें- मोबाइल के सिर्फ एक बटन से आपके सारे पैसे हो सकते हैं चोरी, अगर ठगी से बचना चाहते हैं करें ये काम

img

नेशनल डेस्क ।। आजकल सब कुछ मोबाइल फोन के जरिए ही हो जाता है चाहे दूर बैठे अपने सगे संबंधियों से बात करना हो या फिर किसी को जब मन करे पैसे भेजने हो। सबकुछ फोन के जरिए आजकल हो जाता है लेकिन इसके जितने फायदे हैं उतने नुकसान भी है।

बहुत सारे ऐसे गैंग सक्रिय हैं जो आपके अकाउंट में रखे पैसे को मोबाइल के सिर्फ एक बटन से ही चुरा सकते हैं और आपको जब तक इस बारे में जानकारी होगी काफी देर हो सकती है। इस पोस्ट में हम आपको यही बताने वाले हैं कि कैसे आप मोबाइल फ्रॉड से बच सकते हैं-

पढ़िए- चीन ने फिर दिखाया अपना दम, पहाड़ काटकर बना दी ऐसी चीज, पूरी दुनिया रह गई हैरान

जिस ठगी का सहारा लेकर चोर आपके पैेसे आपके अकाउंट से निकाल रहे हैं उसका नाम सिम स्वैपिंग। इस ठगी के माध्यम से चोर आपके पहले फोन करेंगे और आपके सिम कार्ड को दूसरे सिम में बदल देने की बात करेंगे।

लेकिन आपको यहां सावधान रहने की जरुरत है क्योंकि अगर आपने चोर को सिम स्वैपिंग के लिए बोल दिया तो वो आपके सिम को डुप्लिकेट सिम से बदल देंगे। ऐसा करने के बाद आपका नंबर चोर के पास चली जाती है और वो आपके नंबर का इस्तेमाल ऑथेंटिकेशन के लिए कर सकते हैं।

चोर सबसे पहले आपको फोन करते हैं और फिर वो खुद को टेलिकॉम कंपनी का कर्मचारी बताकर आपको अपनी बातों में फंसाने की कोशिश करते हैं। वो आपको आपके सिम के साथ हो रही समस्याओं के बारे में बताते हैं जैसे कि इंटरनेट धीरे चलना और कॉल ड्रॉप हो जाता।

जैसे ही आप उसकी बातों पर यकीन करते हैं वो आपसे आपके सिम कार्ड के पीछे लिखे 20 डिजिट का यूनिक नंबर मांगते हैं। फिर आपक एक बटन दबाने को कहा जाता है जिससे आपकी अनुमती मिल सके और बटन दबाते ही डुप्लिकेट सिम एक्टिवेट हो जाता है और आपका नंबर चोर के पास चला जाता है।

फोटो- फाइल

Related News