ट्रंप ने कर दिया ऐसा काम, ओबामा तो क्या 64 साल में किसी राष्ट्रपति ने नहीं किया

img

झारखंड ।। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमरीकी स्टॉक मार्केट में आर्इ तेजी का श्रेय खुद को दिया है। व्हाइट हाउस में करीब दो साल के कार्यकाल पर नजर डालें तो ये काफी हद तक ठीक भी है। क्योंकि ट्रंप प्रशासन द्वारा टैक्स कट को लेकर लिए गए फैसले आैर बिजनेस को ध्यान में रखते हुए बनार्इ गर्इ नीतियों से निवेशकों में उत्साह देखने को मिला है।

नवंबर 2016 में ट्रंप के चुनाव के बाद S&P 500 इंडेक्स में 28 फीसदी की तेजी दर्ज की गर्इ है। सबसे दिलचस्प बात ये है कि बीते 64 साल में किसी भी अमरीकी राष्ट्रपति की शुरुआती दो सालों के कार्यकाल के दौरान बाजार में इतनी तेजी नहीं दर्ज की गर्इ है। दरअसल, कॉर्पोरेट टैक्स में कटौती करते हुए ट्रंप प्रशासन ने अमरीकी कंपनियों को एक बड़ा बूस्ट दिया थ। इसका सबसे अधिक फायदा टेक्नोलाॅजी सेक्टर की कंपनियों को हुआ।

पढ़िए- बिना ड्राइवर के 100 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ी मालगाड़ी, रोकने की सभी कोशिशें हुईं नाकाम फिर हुआ कुछ ऐसा कि….

बता दें कि ट्रंप सरकार ने बीते 30 सालों में काॅर्पोरेट टैक्स को लेकर सबसे बड़ा फैसला लिया था। हालांकि ट्रंप को अभी भी कर्इ सेक्टर्स के ग्रोथ के बारे में सोचना होगा। इसका सबसे बड़ा कारण है कि बीते दो साल कर्इ एेसे इंडीविजुअल स्टाॅक्स ने अच्छा परर्फाम तो किया है लेकिन उनमें ट्रंप नीति से कोर्इ मदद नहीं मिला है।

कुछ बाजार विश्लेषकों का मानना है कि मंगलवार को चुनाव के बाद यह तय हो जाएगा कि आने वाले दो सालों में ट्रंप प्रशासन आखिर कितना शेयर बाजार पर साकारात्मक असर डाल सकती है। साल 2010 में बाराक आेबामा के कार्यकाल के दौरान पूरी दुनिया वित्तीय संकट से उबरने में कामयाब रही। जबकि डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के दो सालों के कार्यकाल के दौरान S&P 500 इंडेक्स में तीन गुना अधिक तेजी देखने को मिली थी। इस साल हर कंपनी ने अपने स्टाॅक्स में आैसतन 24 फीसदी की तेजी दर्ज की है।

निवेशकों के उत्साह की बात करें तो ब्याज दर, आर्थिक तेजी, कंपनियों का मुनाफा, आैर मुद्रास्फिति की वजह से उन्हें ट्रंप प्रशासन पर भरोसा देखने को मिला। S&P 500 इंडेक्स की टाॅप पर्फामर कंपनी एबियोमेड इंक ने ट्रंप के दो साल के कार्यकाल में 260 फीसदी की जोरदार तेजी दर्ज की है।

फोटो- फाइल

Related News