हिंदुस्तान के इस हथियार से डरे पाकिस्तान ने चीन से मांगी मदद, ड्रैगन ने दिया ये बड़ा हथियार

img

नई दिल्ली ।। पाक इस समय चीन के साथ नजदीकियां बढ़ाता हुआ दिख रहा है। इतना ही नहीं पाक की रक्षा जरूरतों के लिए भी अब चीन पाक के साथ आ गया है। चीन पाक को कई ऐसे सैन्य हथियारों की सप्लाई कर रहा है जो कि भारत में मौजूद सैन्य हथियारों से टक्कर लेने में सक्षम हैं।

इतना ही नहीं हाल ही में चीन ने भारत की शक्तिशाली मिसाइल ब्रह्मोस को टक्कर देने में सक्षम एक मिसाइल का निर्माण किया है। भारत पाक पर 2005 से जिस नौसेना मिसाइल के कारण एडवांटेज मानता आ रहा है वो अब ख़त्म हो सकता है। चीन ने एक ऐंटी शिप मिसाइल का निर्माण किया है जो कि भारत के लिए गेम पलट सकता है।

पढ़िए- धरती पर यहां रहते हैं एलियंस, आते-जाते रहते हैं कई रहस्यमयी यान, सेटेलाइट ने भी कैद की थीं तस्वीरें

पाक अब अपनी नौसेना को चीन के सहारे मजबूत बना रहा है। चीन की इस मदद का सबसे बड़ा ख़तरा भारत के लिए हो सकता है। ताजा खबर एक मुताबिक़ पाक अपनी नौसेना में चीन की घातक YJ-12 मिसाइल का एक्सपोर्ट वेरिएंट CM-302 शामिल करने जा रहा है। पाक के लिए ये खतरनाक मिसाइल चीन शंघाई में तैयार कर रहा है।

चीन और पाक का ये सैन्य समझौता भारत के लिए इसलिए भी चिंता का विषय है क्योंकि चीन की ये मिसाइल भारत की अत्याधुनिक ब्रह्मोस एंटी शिप क्रूज़ मिसाइल को कड़ी टक्कर देती है। भारत के रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अफसरों के मुताबिक, ”CM-302 भारत के लिए नया ख़तरा है। इसकी नुकसान पहुंचाने की क्षमता बहुत ज़्यादा है।

लेकिन थोड़ी राहत की बात ये है कि भारतीय नौसेना के लिए ये खतरा विश्वसनीय साबित होने में अभी वक्त लगेगा, क्योंकि पाक की नौसेना के पास वो लॉन्ग रेंज सेंसर नहीं हैं, जिनकी जरुरत भारतीय युद्धक जहाजों पर सटीक निशाना लगाने के लिए चाहिए।”

वहीं इस मिसाइल के बारे में एक ऑनलाइन मिलिटरी वेबसाइट globalsecurity।org ने छापा है कि चीन की इस YJ-12 मिसाइल की खास बात इसकी रेंज न होकर इसकी रफ़्तार है। ये मिसाइल 300 किलोमीटर की रेंज तक मैक थ्रीयानी 1.02 किलोमीटर प्रति सेकंड की रफ़्तार या NX 28 CHNG 400 किलोमीटर की दूरी तक मैक 4 यानी 1।36 किलोमीटर प्रति सेकंड की रफ़्तार से हमला करने में सक्षम है।

फोटो- फाइल

Related News