img

लखनऊ ।। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रदेश के दलित बुद्धिजीवियों से रूबरू होंगे। डा. अम्बेडकर महासभा द्वारा आयोजित अम्बेडकर जन्म दिवस समारोह में प्रदेश के राज्यपाल रामनाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा, कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य, रीता बहुगुणा जोशी के अतिरिक्त केन्द्रीय राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल एक साथ शामिल होंगे। कार्यक्रम सुबह 11 बजे से शुरू होगा।

ऐसा पहली बार हो रहा है जब दलित बुद्धिजीवियों की सर्वोच्च संस्था डा. अम्बेडकर महासभा में केंद्र और प्रदेश की बड़ी हस्तियां एक साथ उपस्थित होगीं। अम्बेडकर महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष डा. लालजी प्रसाद निर्मल ने कहा है कि यूपी के दलितों को उम्मीद है कि बदले माहौल में दलितों के ऊपर हो रहे उत्पीड़न पर विराम लगेगा।

डा. निर्मल ने कहा कि उनका प्रयास होगा कि अम्बेडकर महासभा परिसर स्थल में स्थापित डा. अम्बेडकर अस्थिकलश स्थल को दलितों का 6वां तीर्थ स्थल घोषित करके इसका सौन्दर्यीकरण कराया जाए।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री द्वारा डा. अम्बेडकर के जन्म स्थल महू छावनी, परिनिर्वाण स्थल 26 अलीपुर रोड, दीक्षा भूमि, चैत्य भूमि तथा लन्दन स्थित डा. अम्बेडकर आवास को पंचतीर्थ घोषित किया गया है। चूंकि लखनऊ में डा. अम्बेडकर की अस्थियां रखी हुयी हैं और भारत के राष्ट्रपति केआर नारायणन द्वारा स्थापित बोधिवृक्ष भी इस परिसर में स्थापित है, अतः इसे भी छठा तीर्थ घोषित किये जाने की जरूरत है।

--Advertisement--