img

भोपाल/नई दिल्ली ।। भाजपा शासित राज्य भोपाल में पांच साल की लड़की की शादी आठ साल के लड़के से करवाने के फरमान के बाद हडकंप है। पीड़ित परिवार ने जिला प्रशासन से गुहार लगाया है कि शादी को रोका जाए, लेकिन प्रशासन भी अजीबों गरीब तरीके से काम कर रहा है।

मामला मध्य प्रदेश के गुना जिले का है। पीड़ित महिला के मुतबिक, उसके पति ने अपने खेत में बछड़े को भगाने कि लिए पत्थर मारा था, जिस वजह से उसकी मौत हो गई। बछड़े की मौत के बाद से पंचायत ने उसके परिवार का सामाजिक बहिष्कार कर दिया।

शिकायत के अनुसार समाज ने उस वक्त मंदिर जाने और समुदाय को खाना खिलाने को कहा। इस फरमान का पालन करने के बाद भी पंचायत के लोगों ने बहिष्कार बंद नहीं किया और बच्ची की शादी तय कर दी। इसके बाद से गांव वाले इस बच्ची की शादी के लिए परिवार पर दबाव बना रहे हैं।

जानकारी के मुताबिक, गुना के आरोन तहसील के तारापुर गांव में स्थानीय बंजारा समुदाय द्वारा यह फरमान सुनाया गया है। इस तुगलकी फरमान की शिकायत मिलने पर जिला प्रशासन ने संबंधित लोगों के खिलाफ मामला दर्ज करने की चेतावनी दी है। एडीएम ने घटना की निगरानी करने का भरोसा दिया है, लेकिन पीड़ित परिवार का कहना है कि प्रशासन केस दर्ज कर 20 हजार का बांड जमा कराने को कहा है।

--Advertisement--