img

धौलपुर/नई दिल्ली/भोपाल ।। चुनाव आयोग भले ही ईवीएम से चुनाव करवाने की अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है, लेकिन ईवीएम से कमल पर वोट अपने आप चले जाने की गड़बड़ी हर दिन उजागर हो रही है। भोपाल के भिंड के बाद अब मामला राजस्थान के धौलपुर में पकड़ लिया गया है। यहां उपचुनाव में बड़े पैमाने पर ऐसा होता पाया गया। 18 मशीनों को तो चुनाव आयोग के अधिकारियों ने फौरन सील कर दिया गया है।

यूपी-उत्तराखंड चुनाव में ईवीएम की गड़बड़ी को लेकर जो आशंका जाहिर की गई थी, वह लगातार मजबूत सबूत में बदलती जा रही है। भोपाल के भिंड के बाद राजस्थान का धौलपुर उपचुनाव भारी अव्यवस्था और ईवीएम की गड़बड़ियों का शिकार हो गया है। यह मामला हर जगह पाए जाने से तूल पकड़ता जा रहा है।

राजस्थान के धौलपुर में हो रहे उपचुनाव के दौरान ईवीएम मशीनों को लेकर वोटरों का कहना है कि वह वोट हाथ के पंजे पर डाल रहे हैं, लेकिन वह वीवीपैट में कमल पर जा रहा है। यानी वोट कमल पर जाने के पुख्ता सबूत भी मिल रहे हैं। इसकी शिकायत भी की गई है। इसके बाद अधिकारियों ने 18 ईवीएम सील करते हुए जांच का भरोसा दिया है। बाद में उन मशीनों की जगह दूसरी मशीने लगाई गईं।

मतदाता राकेश जैन की भी शिकायत है कि उन्होंने कांग्रेस को वोट डाला, मगर वोटर पर्ची भाजपा की निकली है। रिटर्निंग अधिकारी ने जांच की, तो पता चला कि मशीन गलत वोट डाल रही हैं।

रिटर्निंग अधिकारी मनीष फौजदार ने कहा कि वोट डालने गए एक मतदाता राकेश जैन ने बताया कि मैं जब ईवीएम मशीन से वोट डालने गया तो देखा कि मैं किसी को वोट दे रहा था और वीवीपैट मशीन में किसी दूसरे को वोट जा रहा था। मतदान दो घंटे तक रोक दिया गया। इससे नाराज कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने कई मतदान केंद्रों के बाहर नारेबाजी भी की।

मतदान के दौरान एक दर्जन से अधिक मतदान केंद्रों पर ईवीएम मशीन चालू नहीं हो सकी, जिससे मतदाताओं को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा। करीब एक घंटे बाद ईवीएम मशीनों को दुरुस्त किया गया। उसके बाद मतदान प्रक्रिया शुरू हुई।

गौरतलब है कि धौलपुर विधानसभा क्षेत्र के बूथों पर सुबह 7 बजे से ही वोट देने के लिए लम्बी-लम्बी कतारें लग गईं थीं। मतदाताओं ने उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला ईवीएम मशीन में बंद करना शुरू कर दिया था, सभी को उम्मीद थी कि वोटिंग मशीने सही काम कर रही हैं, लेकिन कई केंद्रों पर लोगों ने इसे पकड़ लिया और शिकायत दर्ज करवाई कि ईवीएम कमल को वोट डाल रही है।

कांग्रेस प्रत्याशी बनवारी लाल शर्मा ने बताया कि मेरे कार्यकर्ताओं ने मुझे जानकारी दी थी कि बहुत सी ईवीएम मशीनें मतदान के दौरान चालू नहीं हो सकी, जिसकी मैंने शिकायत रिटर्निग अधिकारी, निर्वाचन विभाग के साथ साथ अन्य अधिकारियों से की थी लेकिन ईवीएम मशीने करीब डेढ़ घंटे बाद चालू हुई, जिससे मतदाताओं में ख़ासा रोष हैं। उन्होंने बताया कि ईवीएम मशीन में यह भी गड़बड़ी मिली कि किसी को वोट दे रहे थे और किसी को जा रहा था।

फोटोः फाइल।

--Advertisement--