क्या आप जानते हैं खाली पेट इलायची का पानी पीने के ये 8 अद्भुत फायदे

img

कई बार हम सोचते हैं कि जो मसाले हम खाना पकाने में उपयोग करते हैं वे केवल खाना पकाने के लिए ही आरक्षित हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसमें मौजूद सबसे छोटे मसाले से भी स्वास्थ्य लाभ होता है? जी हां, एक बेहद छोटी सी इलायची के सैकड़ों स्वास्थ्य लाभ होते हैं। अगर आप इलायची खाने के फायदे जान लेंगे तो महंगी इलायची खरीदकर खाएंगे!

इलायची एक विशेष सुगंध वाला मसाला है। आमतौर पर इलायची का उपयोग पायसा जैसी मिठाइयाँ बनाने में विशेष स्वाद के लिए किया जाता है। कहा जा सकता है कि यदि इलायची को पीसकर मिठाइयों में डाल दिया जाए तो उसमें एक विशेष स्वाद आ जाता है।

 

सैकड़ों स्वास्थ्यवर्धक गुणों वाली इलायची!
इलायची के बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ हैं, खासकर यदि आप खाली पेट इलायची का पानी पीते हैं, क्योंकि मूर्ति छोटी है लेकिन प्रसिद्धि बड़ी है। इलायची का उपयोग आयुर्वेदिक जड़ी बूटी के रूप में किया जाता है। मसालों की श्रेणी में आने वाली इलायची एक पारंपरिक मसाला है जो थोड़ा महंगा होता है। हम सदियों से इलायची उगाते और उपयोग करते आ रहे हैं। इस वजह से विदेशों में भी इलायची की काफी मांग है. इलायची विशेष विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है, तो आइए जानते हैं कि इलायची का सेवन करने और इलायची का पानी पीने से स्वास्थ्य को क्या फायदे होते हैं।

पाचन में सहायक!
सुबह उठकर खाली पेट इलायची में भिगोया हुआ पानी पीने की आदत बना लें, जिससे पाचन आसान हो जाएगा और पेट फूलना, कब्ज और एसिडिटी जैसी समस्याएं आपके आसपास नहीं फटकेंगी। रात को इलायची भिगोकर सुबह उस पानी को पीना अच्छा रहता है।

यह एक डिटॉक्स ड्रिंक है!
शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए इलायची का पानी बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें मूत्रवर्धक गुण होते हैं जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं जिससे शरीर स्वस्थ रहता है।

सांसों की दुर्गंध से छुटकारा!
कुछ लोगों को दिन में दो बार दांत साफ करने पर भी सांसों से दुर्गंध आती है। इससे छुटकारा पाने के लिए सबसे अच्छे घरेलू उपायों में से एक है इलायची। इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं जो सांसों की दुर्गंध से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। सांसों की दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए आप रोजाना इलायची के पानी का सेवन कर सकते हैं या इलायची के दानों को मुंह में रखकर उसका पानी पी सकते हैं।

त्वचा के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है!

आमतौर पर सर्दियों में शरीर की चमक खो जाती है और त्वचा झुर्रियों वाली हो जाती है। लेकिन एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर इलायची के पानी का सेवन त्वचा को फिर से जीवंत बनाता है और उसे एक नई चमक देता है।

लड़कियों के दर्द का इलाज!
हर लड़की को हर महीने होने वाली पीरियड्स की समस्या से राहत मिलनी चाहिए, इसलिए इलायची का पानी पीना अच्छा है। कुछ लोगों को हर महीने मासिक धर्म में ऐंठन का अनुभव होता है। हार्मोनल असंतुलन के कारण शरीर में ऊर्जा की कमी होने लगती है, शरीर अधिक थका हुआ महसूस करता है। ऐसे में एंटीस्पास्मोडिक गुणों से भरपूर इलायची के पानी का सेवन शरीर को राहत पहुंचाता है। इसलिए महिलाओं के लिए मासिक धर्म के दौरान अधिक इलायची वाला पानी पीना अच्छा होता है।

ब्लड प्रेशर कम करने का रामबाण इलाज!
हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों के लिए सुबह इस ड्रिंक का सेवन करना बहुत अच्छा होता है।इलायची के पानी का सेवन करने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है।

वजन घटाने में सहायक!
अगर ये वजन घटाने के लिए कुछ सर्कस कर रहे हैं, तो इलायची के पानी का सेवन अपच की समस्या से छुटकारा पाने और इसे पचाने में आसान बनाने के लिए बहुत अच्छा है और आपके पेट क्षेत्र में मोटापे से छुटकारा पाने में भी मदद करता है। यह मेटाबोलिज्म को बढ़ावा देता है और स्वस्थ जीवन जीने में मदद करता है। इलायची में मेलाटोनिन होता है जो फैट बर्न करने में मदद करता है।

इलायची का पानी कैसे बनाएं?
आप कुछ इलायची के दानों को पानी में डालकर भिगोकर रख सकते हैं या फिर इलायची को पीसकर उसके बीज निकाल सकते हैं. या फिर पानी में सिर्फ इलायची के दाने ही डाल सकते हैं. इस तरह पानी को भिगोकर रोज सुबह खाली पेट पिएं। इसके अलावा, यदि आप स्वस्थ जीवनशैली अपनाते हैं, तो न केवल आपका वजन बढ़ेगा, बल्कि आपका शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य भी बेहतर रहेगा।

Related News